खाना पकाते समय ध्यान दें

कुछ फलों को छोड़कर हमें सब प्रकार के भोजन पदार्थों को पका कर खाना पड़ता है। वैसे भी मुनष्य की पाचन प्रणाली की रचना कुछ इस प्रकार की है कि वह जानवरों की तरह कच्चे भोजन को पचा ही नहीं सकता।
प्राय: खाना पकाते समय भोजन के बहुत से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। यदि नीचे लिखी कुछ सावधानियां बरती जाएं तो इन पोषक तत्वों को काफी हद तक नष्ट होने से बचाया जा सकता है।
४ चावल पकाने से पहले उसे बार-बार न धोएं। बार-बार धोने से उसके लगभग सारे खनिज पदार्थ पानी में बह कर निकल जाते हैं। केवल दो तीन बार धोने से ही चावल में पाये जाने वाले बी कम्पलैक्स विटामिन का 40 प्रतिशत भाग पानी में वह जाता है।
४ सब्जी तरकारी को उसी वक्त काटें जब उसे पकाना हो। बहुत पहले काट कर रख छोड़ने से उसके पोषक तत्व प्रभावहीन हो जाते हैं। काटते समय सब्जी के छिलके की बहुत पतली परत उतारें। याद रखें कि सब्जियों में लगभग सारे पौष्टिक तत्व छिलके के पास ही  पाये जाते हैं। 
४ सब्जी को काटने से पहले ही धो लें। कोशिश करें कि काटने के बाद उसे धोना न पड़े। काटते समय सब्जी को बड़े बड़े टुकड़ों में काटें।
४ सब्जी पकाते समय सबसे अधिक नुकसान पानी में घुलने वाले विटामिन बी और सी को होता है। इन्हें बचाने के लिए सब्जी को कम से कम पानी में पकाएं और पकाते समय पतीले के ढक्कन को बारबार खोल कर न देखें।
४ खाने को बार बार फ्राई न करें। इससे एक तो भोजन के विटामिन ए तत्व नष्ट हो जाते हैं, दूसरे भोजन में कुछ विषैले तत्व पैदा हो जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं।
और अंत में एक सुनहरी नियम यह है कि खाना पका कर बहुत देर न रखें यानी पकने के बाद जल्दी ही परोस दें। (उर्वशी)