कैसा हो आपकी बगिया का इंटीरियर

बगिया में हरियाली की खूबसूरती अपने आप होती है। लेकिन अगर इस खूबसूरती में आप थोड़ी सी अपनी कल्पनाशीलता लगा देंगी तो यह सोने में सुहागा हो जायेगी और हर घर आने वाला आपकी घर की बगिया देखता ही रह जायेगा। ..तो आइये हम आपकी इसमें मदद करते हैं।
लाइट्स और लैंटरन्स : बगिये में टिमटिमाती रोशनी इसे एक फंतासी लुक देती है। इसके लिए आप अपनी बगिया में सोलर पावर्ड लाइट्स का चयन करें। क्योंकि भारत में बरसात के दिनों में भी इतनी सूरज की रोशनी रहती है कि रात में टिमटिमाने के लिए यह लाइट पावर हासिल कर लेगी। वैसे कुछ लोग बैटरी वाली लाइट्स भी इस्तेमाल करते हैं। इसलिए विकल्प में इसे भी चुना जा सकता है। बहरहाल जब शाम गहराने लगती है अंधेरा फैलने लगता है, तब आपकी बगिया में टिमटिमाती सोलर पावर लाइट्स इसे बेहद एक अनूठी खूबसूरती प्रदान करती हैं।
नेचुरल कार्नर : इसे आप वाइल्ड कार्नर भी कह सकती हैं। दरअसल यह आपकी बगिया का वह हिस्सा होता है, जिसके साथ आप छेड़छाड़ नहीं करती और वहां कुदरती कुछ उग आता है। अगर आपकी बगिया जमीन में नहीं है गमलों में है तो दो बड़े चौड़े वाले गमले रखकर इसे भी कुदरती कार्नर का रूप दे सकती हैं। यकीन मानिए कि गार्डेन के एक तरफ  ऐसी चीजों का उगना जिन्हें आपने उगाया न हो, बेहद प्यार और आकर्षण पैदा करता है। जब हम अपने आप किसी जगह पर जंगली खरपतवार और फूलों को उगने का मौका देते हैं तो वह बहुत ही दिलकश और रंगीन होते हैं। 
रॉक गार्डेंस : थोड़ी सी सावधानी भरी प्लानिंग से आपका रॉक गार्डेन विभिन्न थीम और रंग योजना से सबका मन मोह सकता है। 
वैसे रॉक गार्डेन को बनाने में जबरदस्त शारीरिक मेहनत की आवश्यकता होती है। लेकिन अंत में यह मेहनत सार्थक हो जाती है। यह सुनिश्चित कर लें कि पानी देने, नलाई करने आदि के लिए आप आसानी से गार्डेन के सभी हिस्सों तक पहुंच सकते हैं। विभिन्न पौधों और फूलों से उस समय तक प्रयोग करते हैं, जब तक नजारा देखने लायक न बन जाये। इसके बाद भी आप अगले सीजन में फिर बदल सकते हैं। पत्थरों पर कोई चीज जमती नहीं है।
विन्ड चाइम : विन्ड चाइम एक किस्म का यंत्र होता है जिस पर जब हवा टकराती है तो संगीत की मनमोहक धुनें सुनायी देती हैं। बाजार में बहुत ही खूबसूरत विन्ड चाइम्स उपलब्ध हैं। आपको यकीनन एक ऐसा विन्ड चाइम मिल जायेगा जो आपकी शैली और बजट के मुताबिक हो। चाइम्स बहुत आराम पहुंचाने वाले होते हैं और 

गार्डनिंग के साथ इनका जबरदस्त तालमेल बैठता है, इसलिए इन्हें सही जगह पर लगायें। जहां हल्का सा सूखा हो, उस रास्ते का यह हिस्सा होने चाहिए। चाइम की धुन और आवाज आपके गार्डेन को संगीत से भर देगी। 
गार्डेन फर्नीचर : गार्डेन के लिए आरामदायक फर्नीचर में निवेश करें। घर के बाहर हम उतना समय नहीं गुजारते जितना कि हमें गुजारना चाहिए क्योंकि बाहर हम आराम महसूस नहीं करते। इसलिए अपने गार्डेन को फर्निश करने के लिए अलग-अलग तरीके तलाशें। क्या आपके गार्डेन में कुछ पेड़ ऐसी स्थिति में हैं जिनके बीच झूलने वाली खटिया डाली जा सके? आरामदायक कुशनों के साथ आप पार्क जैसी बेंच भी लगा सकते हैं। बच्चों के लिए ‘टोडस्टूल’ भी लगाये जा सकते हैं।
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर