मस्जिद से निकल फिल्मों में आने वाले टिंगू उर्फ  मुकरी


बात 1945 की है- दिलीप कुमार रमज़ान के पवित्र माह में मुंबई की एक स्थानीय मस्जिद में प्रार्थना करने के लिए गए थे कि वहां के काज़ी (धर्मगुरु) को दिलकश आवाज़ में कुरान की आयत पढ़ते सुना तो बहुत प्रभावित हुए। काज़ी से मिलने की इच्छा व्यक्त की तो वह उनके स्कूल के सहपाठी मुकरी निकले। इस मुलाकात के दौरान मुकरी ने अपनी आर्थिक तंगी का उल्लेख करते हुए जब यह कहा कि घर का खर्च चलाना तक मुश्किल हो रहा है, तो दिलीप कुमार की आंखें भर आयीं और उन्होंने मदद का आश्वासन दिया। दिलीप कुमार ने मुकरी की सिफारिश बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी से की, जिन्होंने मुकरी को अपनी पहली फिल्म ‘प्रतिमा’ का निर्देशन कर रहे पी. जयराज का सहायक निर्देशक नियुक्त कर दिया। बाद में महबूब से कहकर दिलीप कुमार ने मुकरी को अपने साथ फिल्म ‘आन’ में अदाकारी का भी अवसर प्रदान कराया और इस तरह दोनों की जोड़ी व दोस्ती की गाड़ी चल निकली। मुकरी मस्जिद की सादगी से निकलकर फिल्मी दुनिया की चकाचौंध के सदस्य हो गए। बाद में एक साक्षात्कार के दौरान मुकरी ने कहा भी, ‘मैं तो एक मस्जिद में दुआएं करा रहा था, दो वक्त की रोटी जुटा पाना भी मुश्किल था। मैं छोटे बच्चों को कुरान पढ़ाया करता था। मेरा परिवार बड़ा था और आमदनी बहुत जरा सी। ऐसे में युसूफ भाई (दिलीप कुमार) फरिश्ता बनकर आए और मैं मस्जिद से निकलकर बॉलीवुड में आ गया।’
मुहम्मद उमर के रूप में मुकरी का जन्म 5 जनवरी 1922 को महाराष्ट्र के ज़िला रायगड में अलीबाग में हुआ था। अपनी दांत रहित मुस्कान, छोटे कद व परफेक्ट हास्य टाइमिंग के ज़रिए उन्होंने लगभग 6 दशक तक दर्शकों को हंसाया और इस दौरान वह 600 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए। 1945 में फिल्म ‘प्रतिमा’ से दिलीप कुमार के साथ अपना अभिनय करियर शुरू करने वाले मुकरी की फिल्मों में हालांकि भूमिकाएं छोटी होती थीं, लेकिन अपनी शानदार प्रतिभा के कारण वह उनसे भी अपना प्रभाव छोड़ जाते थे और यही वजह है कि जब ‘मदर इंडिया’ (1957), ‘कोहिनूर’ (1960), ‘बॉम्बे टू गोआ’ (1972), ‘गोपी’ (1972), ‘अमर अकबर अन्थोनी’ (1977), ‘लावारिस’ (1981), ‘शराबी’ (1984) आदि महान फिल्मों का ज़िक्र होता है तो मुकरी की भूमिका व अदाकारी को नज़रंदाज़ करना कठिन हो जाता है। मुकरी का निधन 78 वर्ष की आयु में हार्ट अटैक के कारण 4 सितम्बर 2000 को मुंबई के लीलावती अस्पताल में हुआ।
हालांकि बॉलीवुड के चर्चित ‘टिंगू’ यानी मुकरी का फिल्मी सफर दिलीप कुमार के समानांतर चला, लेकिन उन्होंने अपनी विशेष छाप 70 व 80 के दशकों में उस समय छोड़ी जब वह भारतीय सिनेमा के दूसरे सबसे महान कलाकार अमिताभ बच्चन के जोड़ीदार बने। भला कौन ऐसा सिनेमा प्रेमी होगा जिसे फिल्म ‘शराबी’ का वह सीन याद नहीं होगा जिसमें अमिताभ बच्चन अपने दफ्तर में आते हैं बड़ी-बड़ी मूंछों वाले नत्थूलाल उर्फ मुकरी को अपने पास खड़ा करके कहते हैं, ‘मूंछे हों तो नत्थूलाल जैसी हों...वर्ना न हों।’ मुकरी के छोटे कद और अमिताभ बच्चन के लम्बे कद की वजह से भी यह लम्बू-छोटू की जोड़ी इतनी ज़बरदस्त हिट हुई कि एक के बाद एक फिल्मों का सिलसिला जुड़ गया। ‘लावारिस’, ‘नसीब’, ‘महान’, ‘अमर अकबर अन्थोनी’...एक लम्बी सूची है, जिससे मुकरी भारतीय फिल्मों के यादगार हास्य कलाकार बन गए और नत्थूलाल, टिंगू आदि नामों से आजतक याद किये जा रहे हैं। एक तरह से यह जोड़ी शेख मुख्तार व मुकरी की पुरानी लम्बू-छोटू का नया संस्करण था, जो ‘उस्ताद पेड्रो’ जैसी हिट फिल्मों से उधार लिया गया था।
इसमें कोई दो राय नहीं हैं कि मुकरी को फिल्मों का पसंदीदा हास्य कलाकार बनाने में दिलीप कुमार व अमिताभ बच्चन की ज़बरदस्त भूमिकाएं हैं, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि तराशने पर हीरा ही चमकता है, पत्थर नहीं। मुकरी स्वयं भी प्रतिभाशाली थे और यही कारण है कि लगभग 6 दशक व 600 से अधिक फिल्मों का सफर तय कर सके। उनकी अपनी शख्सियत व प्रतिभा का अंदाज़ा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनको अंतिम विदा देते समय दोनों दिलीप कुमार व अमिताभ बच्चन अन्य स्थापित फिल्मी हस्तियों के साथ मौजूद थे। मुकरी की आखरी फिल्म विवेक वासवानी की ‘सिर आंखों पर’ थी। वह गाल ब्लैडर के संक्रमण से पीड़ित थे, जिसके उपचार के लिए उन्हें 8 अगस्त 2000 को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था और अस्पताल में ही चार सितम्बर को उनका निधन हो गया। वह अपने पीछे अपनी पत्नी मुमताज़ और दो बेटियां (नसीम व अमीना) व तीन बेटे (नासिर, फारुक व बिलाल) को छोड़ गये। उनकी बेटी नसीम ने फिल्म ‘धड़कन’ और ‘हां मैंने भी प्यार किया’ के डायलॉग लिखे। नसीम ने फिल्म ‘धड़कन’ की पटकथा लिखने के अतिरिक्त उसमें अभिनय भी किया था।
मुकरी फिल्मी पर्दे पर तो अपने हास्य से दर्शकों को गुदगुदाते ही थे, वह असल जीवन में भी हंसमुख व हाजिरजवाब थे। एक साक्षात्कार में जब उनसे उनकी शादी के बारे में मालूम किया गया तो उनका जवाब था, ‘शादी तो मैं एल्ज़ाबेथ टेलर (हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री) से करना चाहता था, लेकिन क्या करूं कद कम रह गया।’ इसी तरह फिल्म ‘आन’ की शूटिंग के दौरान महबूब साहब को गधे की ज़रूरत थी, काफी कोशिश के बावजूद भी गधा मिल नहीं रहा था। महबूब साहब भड़क गए और बोले, ‘संसार जानवरों से भरा पड़ा है और मुझे एक गधा नहीं मिल रहा है।’ तुरंत ही मुकरी का जवाब आया, ‘है न, मुकरी है।’ मुकरी बहुत अच्छे इंसान थे, कभी पीठ पीछे किसी की बुराई नहीं करना और हमेशा लोगों को हंसाते रहना। उनका अंग्रेजी में हाथ तंग था, लेकिन गलत व्याकरण के साथ, कभी अनजाने में तो कभी जान बूझकर, ताकि लोग हंसें, वह अंग्रेजी बोलते थे। उनके इस अंदाज़ को भी अनेक फिल्मों व सीरियलों में कॉपी किया गया है। -इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर