प्रधानमंत्री ने मिशन 2024 के लिए केरल से फूंका बिगुल 

तिरुवनंतपुरम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय केरल दौरे के बाद केरल में भाजपा नेता सातवें आसमान पर हैं। वे घर की छत से फुसफुसा रहे हैं कि यात्रा एक अप्रत्यशित सफलता और एक राजनीतिक गेम-चेंजर थी।
लेकिन जूरी इसके परिणाम पर पूरी तरह विभाजित है। प्रधानमंत्री ने वस्तुत: सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) और कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) दोनों की कड़ी आलोचना की।
युवोम 2023 को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा राज्य को उन दो मोर्चों से छुटकारा दिलाने के मूड में हैं, जो दशकों से राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर हावी हैं। हवा में बदलाव की गंध है, पीएम ने कहा। नरेंद्र मोदी ने यह कहते हुए सरकार के खिलाफ  तीखी जुबान भी चलायी कि जब केंद्र सरकार केरल से आयुर्वेदिक दवाओं और ऐसे उत्पादों का निर्यात कर रही थी, तो यहां के कुछ लोग देश में सोने की तस्करी में व्यस्त थे। मोदी ने यह उम्मीद भी जताई कि केरल में भी बदलाव की हवा बहेगी, जैसा कि उत्तर-पूर्व के राज्यों में हुआ, जहां ईसाई मतदाता अच्छी खासी संख्या में हैं। भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में अपनी चुनावी संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य में  ईसाई मतदाताओं को लुभाने का जोरदार प्रयास कर रही है।
प्रधानमंत्री के भाषण में प्रमुख विषय यह था कि केंद्र में एक मजबूत सरकार ही विकास को गति देगी। अपने प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कोच्चि वाटर मेट्रो का उद्घाटन करने और डिजिटल साइंस पार्क की आधारशिला रखने के अलावा कई रेलवे विकास परियोजनाओं की भी घोषणा की।
गौरतलब है कि एक मजबूत केंद्र सरकार पर पीएम का जोर केरल के मुख्यमंत्री पिनराईविजयन के सहकारी संघवाद को संरक्षित और मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर देने के जवाब में आया था। यह अवधारणा पूरी तरह से चलन में थी, पीएम ने पुष्टि की, यह इंगित करते हुए कि उनकी सरकार ने 2014 से केरल के रेल विकास के लिए आवंटन में पांच गुणा वृद्धि की है।
प्रधानमंत्री के संबोधन की एक उल्लेखनीय विशेषता राज्य की पूर्ण प्रशंसा थी। केरल की जलवायु, साक्षरता, प्राकृतिक सुंदरता, जीवन और भोजन की गुणवत्ता और विश्व स्तर पर जुड़ी आबादी ने इसकी आर्थिक और सामाजिक श्रेष्ठता सुनिश्चित की। उन्होंने कहा कि देश और दुनिया को केरल और मेहनती केरलवासियों से बहुत कुछ सीखना है। उन्होंने विशेष प्रशंसा के लिए कोच्चि वाटर मेट्रो और डिजिटलसाइंस पार्क को चुना।
मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि पर्यावरण के अनुकूल जल मेट्रो देश में अपनी तरह का पहला है और इसे देश भर के कम से कम 40 शहरों में दोहराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 1136 करोड़ रुपये की परियोजना के लिए धन राज्य सरकार के निवेश और जर्मन वित्त पोषण एजेंसी के.एफ.डब्ल्यू. से ऋण के माध्यम से मिला है। वाटर मेट्रो कोच्चि के कार्बन फुट प्रिंट को भी कम करेगा। मुख्यमंत्री ने राज्य में विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने पर सहमति जताने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद भी दिया।
यह सहकारी संघवाद की प्रशंसनीय अवधारणा की स्वस्थ अभिव्यक्ति थी। पिनराई ने देश में पहला डिजिटलसाइंस पार्क स्थापित करने का श्रेय भी लिया। राज्य द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित संस्था की कल्पना डिजिटल उद्योग, डिजिटल स्वामित्व, डिजिटलडीप टेक और डिजिटलउद्यमिता पर अतिरिक्त ध्यान देने के साथ बहु.विषयक नवाचार को बढ़ावा देने के स्पष्ट उद्देश्य के साथ की जा रही है। पार्क 1,500 करोड़ रुपये की लागत से टेक्नोसिटी में 13.93 एकड़ भूमि में बनेगा। प्रारंभिक कार्यों के लिए राज्य के बजट में 200 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि मैनचेस्टर, ऑक्सफोर्ड और एडिनबर्ग विश्वविद्यालयों ने पार्क के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। पिनराई ने श्रोताओं को यह भी याद दिलाया कि वह केरल ही था जिसने देश में पहला टेक्नोपार्क और पहला डिजिटल विश्व विद्यालय स्थापित किया था। सीएम ने कहा कि डिजिटलसाइंस पार्क राज्य की विशाल टोपी में एक अतिरिक्त पंख है।
किसी भी निष्कर्ष के पहले यह कहा जाना चाहिए कि युवोम 2023 प्रचार पर खरे उतरने में विफल रहा। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन सहित भाजपा नेताओं ने घोषणा की थी कि युवोम में प्रधानमंत्री और युवाओं के बीच बातचीत होगी। इसकी रहस्यमय अनुपस्थिति रही। पीएम ने सिर्फ  भाषण दिया। खाली कुर्सियों के कारण कार्यक्रम में उपस्थिति भी काफी कम रही। यह राज्य में भाजपा नेतृत्व की खराब सांगठनिक क्षमता का प्रदर्शन है।
विभिन्न ईसाई चर्चों के प्रमुखों के साथ बहु-प्रचारित पीएम की बैठक ने भी भाजपा नेताओं की अपेक्षा के अनुरूप परिणाम नहीं दिया। विभिन्न चर्च प्रमुखों के साथ पीएम की बैठक में सी.एस.आई. और मार्थोमाबिशप की अनुपस्थिति से समुदाय के बीच दुविधा स्पष्ट थी। यह  धर्मराज रसलम, सी.एस.आई. मॉडरेटर और दक्षिण केरल डायोसीज के बिशप के लिए एक गंभीर झटका था, और इस तरह उनकी छवि को नुकसान हुआ। यह भी एक संयोग है कि वह धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत दायर एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच का सामना कर रहे हैं। साथ ही, वह समय भी बीत चुका है जब कलीसिया प्रमुखों की ओर से किसी विशेष राजनीतिक दल के लिए सामूहिक रूप से मतदान सुनिश्चित करने का सफल आह्वान किया जाता था। ईसाई मतदाताओं का भी अपना दिमाग होता है और वे चर्च प्रमुखों के आदेशों का आंख मूंदकर पालन करने के बजाय अपनी राजनीतिक मान्यताओं और विश्वासों पर सख्ती से चलते हैं। यह वास्तविकता होने के नाते, भाजपा को प्रधानमंत्री के दौरे से भरपूर लाभ मिलने की संभावना नहीं है।
अंत में, विरोधाभास के डर के बिना यह कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री की यात्रा एक प्रकार की सफलता थी। वह राज्य के लोगों को उत्साहित करने में सफल रहे। उनका जोरदार स्वागत किया गया। लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि क्या चुनावी जंग में भीड़ खुद को वोटों में तब्दील करेगी? (संवाद)