स्वादिष्ट व्यंजन क्रीमी पाइन एप्पल करी


सामग्री : एक छोटा टुकड़ा पाइन एप्पल, तीन प्याज, एक बड़ा चम्मच अदरक, लहसुन का पेस्ट, एक शिमला मिर्च (छोटे टुकड़ों में कटी), दो हरी मिर्च, दस काजू का पेस्ट, स्वादनुसार नमक, आधा चम्मच काली मिर्च, एक चम्मच कसूरी मेथी, दो चम्मच रिफाईंड घी, 100 ग्राम क्रीम।
विधि : कड़ाही में एक चम्मच घी को गर्म करो। फिर उसमें पाइन एप्पल के टुकड़ों को डालकर भून लो। जब दो-तीन मिनट के बाद पाइन एप्पल के टुकड़े नरम हो जाएं तो इसमें एक प्याज, एक शिमला मिर्च को लम्बा-लम्बा काट कर भून लो।
दूसरी तरफ कड़ाही में एक चम्मच रिफाईंड घी डालकर उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भून लो। फिर इसमें एक प्याज, हरी मिर्च के पेस्ट को डालो। इसके साथ ही इसमें नमक, काली मिर्च, काजू का पेस्ट, कसूरी मेथी डालकर भून लो। फिर एक कप पानी डालो और पाइन एप्पल, प्याज, शिमला मिर्च डालो। जब इसमें दो बार उबाल आ जाये तो ऊपर से क्रीम को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करो। फिर इस क्रीमी पाइन एप्पल को तंदूरी रोटी के साथ सर्व करो।
—सरबमनमीत कौर
मलाई बर्फी
सामग्री : 3 कटोरी कसा हुआ नारियल, 2 कटोरी मलाई, 2 कटोरी सूजी, 3 कटोरी चीनी, 8 पिसी इलायची, सजावट के लिए सिल्वर वर्क।
विधि : सबसे पहले नारियल मलाई, सूजी और चीनी एक कड़ाही में डालकर आंच पर रखकर चम्मच से बराबर हिलाते चलाते रहें। मिश्रण गाढ़ा होने पर जब कड़ाही को छोड़ने लगे और कड़ाही के मध्य में गोला सा बनने लगे तो घी चुपड़ी ट्रे में एक लेवल में फैला दें। ऊपर से इलायची पाउडर बुरक दें तथा सिल्वर वर्क से सजा दें। सेट होने पर बर्फी की टुकड़ियां काट लें।
बादाम पाक
सामग्री : 50 ग्राम बादाम, 1 कटोरी बेसन, 2 बड़े चम्मच खसखस के दाने, 1 बड़ा चम्मच खरबूजे के बीज (गिरी), चीनी व घी अपने अंदाज के अनुसार) 
विधि : सर्वप्रथम खसखस के दाने व बादाम को रात्रि में भिगो दें। सुबह आंच पर एक कड़ाही में घी डालकर बेसन को अच्छी तरह से भून लें, फिर इसमें बादाम, खरबूजे के बीज व खसखस का पेस्ट डालकर भूनें। जब मिश्रण महकने लगे तो पानी व चीनी डालकर चम्मच से 5-6 मिनट तक अच्छी तरह हिलायें। जब पानी सूख जाए तथा मिश्रण घी छोड़ने लगे तो आंच बंद कर, कड़ाही को उतार लें। ‘बादाम पाक’ तैयार हैं।
—अर्चना सौगानी