फलों से सुंदरता और निखार

अगर आप फल खाने के शौकीन हैं तो निरोगी काया और सुंदर, चमकदार चमड़ी आपको आसानी से ही मिल जायेगी। फलों का सेवन करने से बाहरी और अंदरूनी दोनों तरह की सुंदरता में निखार आता है, जिससे त्वचा का रंग बदल कर लाल हो जाता है और त्वचा में आकर्षण पैदा होता है।
नींबू : नींबू विटामिन सी और मिनरल का अच्छा स्रोत माना जाता है। सुंदरता के तौर पर नींबू को कई तरीकों से प्रयोग में लाया जा सकता है। नींबू को पानी में मिलाकर ही प्रयोग में लाना चाहिए, सीधे तौर से प्रयोग करने पर यह नुक्सान करता है। इसके छिल्कों का प्रयोग कुहनियों और हाथों पर किया जा सकता है, जो त्वचा को साफ करता है।
नींबू को हैंडलोशन के तौर पर भी प्रयोग में लाया जा सकता है। बस नींबू के रस में गुलाब जल को मिलाकर हाथों  की त्वचा पर रगड़ने से हाथों की त्वचा मुलायम होती है और निखार आता है। बालों को चमकदार बनाने के लिए नींबू के रस में टी-वाटर मिलाकर धोने से बाल मुलायम होते हैं। नींबू के छिलकों को सुखाकर इसका फेस पैक बनाकर स्कर्ब में प्रयोग किया जा सकता है।
केला : केले का गुदा बनाकर इसको फेस पैक और हेयर पैक दोनों में प्रयोग किया जा सकता है। बालों को रंगने से हुए नुक्सान को रोकने के लिए केला अहम भूमिका निभाता है। केले के गुदे को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने से चेहरा चमकदार बनता है। केले को मैश करके इसमें अंडे के पीले भाग और दही को मिलाकर हेयर पैक में प्रयोग किया जा सकता है।
सेब : सेब में एंटी-ऑक्सीडैंट गुण मौजूद होते हैं। जिससे  चमड़ी की झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। यह बुढ़ापा भी रोकता है। सेब में फ्रूट एसिड मौजूद होते हैं जो मृत कोशिकाओं का नाश करते हैं। सेब के टुकड़ों को पीसकर इसका प्रयोग फेस मास्क में किया जा सकता है। सेब का सिरका बालों की सिकरी को दूर करता है। बालों को शैंपू के बाद एक मग पानी में 2 चम्मच सेब के सिरके का मिश्रण बनाकर बालों पर लगाओ। 
हर रोज़ सुबह, शाम एक सेब खाने से त्वचा संबंधित समस्याओं का हल होता है और त्वचा चमकदार बनती है।