डाक्टर की राय से ही लें विटामिन की गोलियां


आजकल दुकानों पर विभिन्न नामों से विभिन्न कम्पनियों द्वारा निर्मित अनेकों प्रकार के टॉनिक, कैप्सूल और सिरप के रूप में उपलब्ध हैं। कम्पनियों का दावा है कि इन दवाइयों के सेवन से आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहेगी। इन दवाइयों के आकर्षक विज्ञापनों के भ्रमजाल में पड़कर लोग बिना सोचे-समझे इनका सेवन भी कर रहे हैं। भले ही इन टॉनिकों के सेवन से उन्हें नुक्सान ही क्यों न पहुंचे लेकिन लोग इनके जाल में एक बार जरूर फंस जाते हैं।
संतुलित आहार उचित मात्रा में लेने पर शरीर को आवश्यक खनिज तत्त्व और विटामिन प्राप्त हो जाते हैं लेकिन हम स्वाद के चक्कर में पड़कर संतुलित आहार पर ध्यान ही नहीं देते। वह सब भी खा लेते हैं जिससे शरीर को नुक्सान पहुंचता है। बाज़ारू शक्तिवर्द्धक टॉनिकों को लेने से पहले अपने आहार पर ध्यान रखना होगा।
हमें अपने आहार में पत्तेदार सब्ज़ियों और ताजे फलों को पर्याप्त मात्रा में शामिल करना चाहिए। ज्यादा तली व भुनी चीज़ें, मसालेदार चटपटी चीजें, फास्ट फूड, केक,  पेस्ट्री और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। इसी से शरीर को आवश्यक सभी खनिज तत्त्व और विटामिन मिल जाएंगे।
आजकल लोग स्वाद के वशीभूत हो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक आहार पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहे हैं। फलत: असंतुलित आहार सेवन करना आम बात हो गई है। महिलाएं आयरन की कमी का शिकार हो जाती हैं। भोजन में गाजर, पालक और आंवला को शामिल करके आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। अगर सम्भव न हो तो किसी चिकित्सक की राय के अनुसार आयरन की गोलियां ली जा सकती हैं।
अपने शरीर की आवश्यकता को पहचान कर उसके अनुसार ही भोजन करना चाहिए। उम्र के अनुसार पोषक तत्वों की मात्रा ठीक रखनी चाहिए। बढ़ते हुए बच्चों और किशोरों को पोषक तत्वों की ज्यादा ज़रूरत होती है क्योंकि इस दौर में इनका शारीरिक विकास और हड्डियों का गठन होता है। पोषक तत्वों के अभाव में उनके शरीर का उचित विकास नहीं हो पाता।  गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस समय महिलाओं को अपने शरीर के पोषण के साथ बच्चों के पोषण के लिए भी पोषक तत्वों की ज़रूरत पड़ती है। इसलिए अधिक कैलोरी के साथ-साथ विटामिन, आयरन एवं अन्य खनिज तत्वों का संतुलित मात्रा में मिलना ज़रूरी होता है।
कुछ महिलाएं मासिक धर्म से पहले विटामिन की गोलियां लेती हैं। यदि वे जीवन भर संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, साफ-सफाई, हवादार व प्रकाशयुक्त स्थान में रहें तो उनका मेनोपाज के पश्चात ओस्टियोपोरोसिस से बचाव हो जाता है। वे मानसिक अवसाद से ग्रस्ति नहीं होतीं। यदि आपका वजन अधिक है जिसे घटाने के लिए आप डायटिंग कर रहे हैं तो आहार पर ध्यान रखें।
अधिक धूम्रपान करने व शराब पीने से शरीर में विटामिन बी. और विटामिन सी. की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में विटामिन और खनिज तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। सामान्य स्वास्थ्य के लिए भी विटामिन और खनिज तत्वों की ज़रूरत पड़ती है।
-अशोक कुमार चट्टोपाध्याय