वैलेंटाइन डे पर यूं पाएं  दमकती त्वचा

दमकती त्वचा, रेशमी घने बालों, आकर्षक चेहरे तथा व्यक्तित्व का धनी बनने के लिए आपको पहले से तैयारी करनी पड़ेगी। इस खास दिन प्रफुल्लित तथा दमकी त्वचा पाने के लिए साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से आप इस दिन को बेहतरीन खास दिन बना सकती हैं जैसे—
मलाई और हल्दी : हल्दी तथा मलाई का मिश्रण बनाकर इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट बाद चेहरे को साफ, ताज़े पानी से धो डालिये। इससे आपकी त्वचा साफ हो जायेगी तथा चेहरे पर भी आभा लौट आएगी/चेहरे की रंगत चमकाने के लिए बेसन, चंदन तथा हल्दी का फेस पैक बना कर रोज़ाना चेहरे पर प्रयोग करने से आपकी त्वचा साफ होगी तथा चेहरे की रंगत में निखार आयेगा। गुलाब जल : गुलाब जल में काटन वूल पैड डूबो कर इसे फ्रीज में रखें। पहले इससे त्वचा को धोएं तथा बाद में इससे त्वचा को धीरे-धीरे सहलाएं। इस मिश्रण को गालों पर ऊपरी हल्के-हल्के सहलाते हुए लगाएं तथा प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक ले जाएं। इस मिश्रण को माथे पर लगाते समय मध्य बिन्दु से शुरू करके तथा दोनों तरफ बाहरी दिशा में कनपटी तक घुमाएं। ठोड़ी के मामले में इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। इसके बाद गुलाब जल में भी भीगे काटनवूल पैड से त्वचा को तेज़ी से थपथपाइए।
फेशियल स्क्रब : फेशियल स्क्रब का उपयोग कीजिए। इससे त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं, जिससे त्वचा दमक उठती है। अखरोट के पाऊडर तथा एक चम्मच शहद तथा एक चम्मच दही को मिलाकर फेशियल स्क्रब बना लीजिए। इस मिश्रण को कुछ समय तक चेहरे पर लगा रहने दीजिए। इसके पश्चात् चेहरे की गोलाकार स्वरूप में हल्के से मसाज कीजिए तथा बाद में स्वच्छ पानी से धो डालिए। सूखी तथा पीसी हुई कढ़ी पत्ता को फेस पैक में शामिल किया जा सकता है तथा इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है। कढ़ी पत्ता को दो चम्मच जेई या चोकर, दो चम्मच गुलाब जल तथा एक चम्मच दही में मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए, जोकि टपकना नहीं चाहिए। इस पेस्ट को आंखों तथा होठों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा आधा घंटा बाद चेहरे को धो डालिए।
चेहरे की आभा बढ़ाने के लिए फ्रूट पैक काफी सहायक सिद्ध होते हैं तथा इन्हें चेहरे पर प्रतिदिन लगाया जा सकता है। सेब को पीसकर  इसे पक्के पपीते की लुगदी तथा मसले हुए केले में मिलाकर मिश्रण बना लें तथा इस मिश्रण में दही या नींबू जूस भी मिलाया जा सकता है। इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा तक लगा रहने दीजिए तथा बाद में चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। इससे चेहरे की लालिमा बढ़ती है तथा चेहरे की कालिख को भी दूर करता है तथा त्वचा को मुलायम बनाता है।
तैलीय त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को होंठों तथा आंखों के क्षेत्रों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगा लीजिए तथा जब यह पेस्ट सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो डालिए। मिश्रित त्वचा के लिए इस मास्क को त्वचा के तैलीय भाग पर ही लगाइए। 
सामान्य त्वचा के लिए मुलतानी मिट्टी में शहद तथा दही मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद 30 मिनट बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो डालिए। चमकती त्वचा पाने के लिए सभी संघटकों को साफ वस्त्र में बांध लीजिए तथा इस वस्त्र को हल्के से गीला कर लीजिए तथा इस कपड़े के बैग को नहाते समय त्वचा से रगड़िये। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से त्वचा साफ होकर मुलायम, चमकीली तथा आकर्षक बन जाती है। इससे शरीर में प्राकृतिक सुगन्ध तथा ताजगी का अहसास होता है तथा रेशम जैसी कोमलता का अहसास होता है।