डीप फ्रीजर का कैसे करें इस्तेमाल

फ्रीजर के ऊपरी हिस्से में जहां पर बर्फ  जमाई जाती है, उसे डीप फ्रीजर कहा जाता है। गर्मी के दिनों में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ यहां लंबे समय तक सुरक्षित रखे जा सकते हैं। फ्रीजर के भीतर एक अलग मशीन होती है, जिसमें खाद्य पदार्थ कई महीनों तक खराब नहीं होते, क्योंकि डीप फ्रीजर में रखने पर वह चीज़ 0 डिग्री सेंटीग्रेट में खराब नहीं होती। हर चीज को डीप फ्रीज नहीं किया जा सकता और उसे सीधे यूं ही डीप फ्रीजर के भीतर रखा भी नहीं जा सकता। क्योंकि इससे वह खराब हो सकती है। उसमें फ ंगस लग जाती है और उसे खाने से फू ड पॉयजिनिंग होने का खतरा रहता है। 
* उन कच्ची सब्जियों को डीप फ्रीजर किया जाता है, जो पूरे साल नहीं मिलती। लेकिन इन कच्ची सब्ज़ियों को ऐसे ही सीधे प्रिजर्व नहीं किया जा सकता। इन्हें ब्लांच करके फ्रीजर में रखा जाता है। मटर को डीप फ्रीज में रखने के लिए पहले उसके दाने निकाले जाते हैं, उसके बाद नमक और चीनी मिले पानी में डालकर इसे रखा जाता है। जब वह पूरी तरह सूख जाएं तो उन्हें छोटी-छोटी प्लास्टिक थैलियों में अलग-अलग पैक करके बंद कर दें। इन्हें जब इस्तेमाल करना हो तो डीप फ्रीजर से निकालकर एक दो घंटे पहले बाहर रख दें। इसके बाद इन्हें सादे पानी से धोकर इस्तेमाल में लाया जा 
सकता है। 
* फ लों को प्रिजर्व करने के लिए उन्हें साफ  करके काटकर किसी बॉल में रखें। उन्हें जब इस्तेमाल करना हो तो थोड़ी देर पहले निकाल लें। इन्हें शर्बत या मिल्क शेक बनाने, केक या पुडिंग बनाने के इस्तेमाल में लिया जा सकता है। 
* दूध और दूध से बने पदार्थ भी डीप फ्रीजर में प्रिजर्व किए जा सकते हैं। इन्हें जब भी पैक करके रखें तो अलग-अलग डिब्बों में बंद करके रखें और किस डिब्बे में कौन सी चीज़ बंद करके रखी है इसका पता होना चाहिए। इन्हें इस्तेमाल करने के दौरान थोड़ी देर पहले डीप फ्रीजर से निकाल दें। आलू की टिकी, बर्गर, समोसे, बनाकर बिना तले रखकर इन्हें गर्म तलकर खाया जा सकता है। 
* सब्ज़ियों, फ लों और दूध के प्रोडक्ट के अलावा सूखे मेवे, नमकीन आदि भी डीप फ्रीजर किए जा सकते हैं। किसी भी सामान को एक बार फ्रीजर से निकालने के बाद दोबारा न रखें। अगर उसे इस्तेमाल में न लाना हो उसे अंदर तुरंत रखें वरना उसके खराब होने की आशंका 
रहती है। 
* कच्चा मीट और फि श को दूसरे भोज्य पदार्थों से अलग रखें ताकि दूसरी चीजें खराब न हों। यदि आपके फ्रिज में मीट के लिए अलग कंपाटमेंट है तो बिना पका मांस, सी फूड सबसे नीचे रखें ताकि उससे निकलने वाला पानी और रस दूसरे भोजन में न मिले। 
* डीप फ्रीजर में फ ूड स्टोर करने से पहले हाथों को अच्छी तरह धो लें। 
* पकाने के बाद बचा हुआ भोजन डीप फ्रीजर में अगर स्टोर करते हैं तो इसे अगले 4 घंटों में खा 
लेना चाहिए।  पिज्जा और पका मीट और चिकन तीन से चार दिन तक फ्रैश रहता है। अंडे, टूना मछली और मैकरोनी सलाद तीन से पांच दिन तक खराब नहीं होते।    (एजेंसी)