जलियांवाला बाग में शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा स्थापित करने का कार्य आरम्भ


अमृतसर, 17 फरवरी (सुरिन्द्र कोछड़) : जलियांवाला बाग के कत्लेआम के आरोपी व पंजाब के तत्कालीन लैफ्टीनैंट गवर्नर माईकल ओडवायर को मौत के घाट उतार कर बदला लेने वाले योद्धा शहीद ऊधम सिंह की प्रतिमा जलियांवाला बाग स्मारक में लगाने के पक्ष में आज सुबह नींव पत्थर रखकर निर्माण आरम्भ किया गया। 
इस अवसर पर इंटरनैशनल सर्व कम्बोज समाज के प्रधान कौंसलर स. शिंद्रपाल सिंह उर्फ बोबी कम्बोज, कौंसलर जरनैल सिंह ढोट, हरमीत कम्बोज पम्मा, जोगिन्द्र कम्बोज भाटा, केवल कम्बोज, अंकुश कम्बोज, अनिल कुमार बिट्टा और पाला भट्टी उपस्थित थे। श्री बोबी कम्बोज ने जलियांवाला बाग स्मारक में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि शहीद की 10 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित करने के लिए 10 गुणा 10 फुट के थड़े का निर्माण करके उस पर प्रतिमा स्थापित करने के लिए 6 गुणा 6 फुट की ग्रेनाइड पत्थर की बुर्जी भी बनाई जाएगी। उक्त प्रतिमा और इसके साथ संबंधित अन्य कार्यों पर 10 लाख रुपए की लागत आने की सम्भावना है और यह सारा खर्च अंतर्राष्ट्रीय सर्व कम्बोज समाज द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहीद की प्रतिमा मोहाली (साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर) के विशेष कारीगरों से बनवाया गया है और उसको जलियांवाला बाग में स्थापित करने के बाद 13 मार्च को देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह उसका उद्घाटन करेंगे। यह भी बताया जा रहा है कि शहीद की प्रतिमा के नीचे निर्माण किए जाने वाले स्थान पर शहीद के जीवन से संबंधित इतिहास दर्ज किया जाएगा। 
उक्त संस्था द्वारा प्रतिमा के पास वाली दीवार पर एल.ई.डी. स्क्रीन लगाकर उस पर शहीद ऊधम सिंह और जलियांवाला बाग के दुखांत से संबंधित 7 मिनटों की दस्तावेज़ी फिल्म दिखाए जाने के लिए भी जलियांवाला बाग नैशनल मैमोरियल ट्रस्ट के सचिव श्री एस.के. मुखर्जी से मंज़ूरी दिए जाने की मांग की थी, जिस बारे में ट्रस्ट ने अभी संस्था को इसकी मंज़ूरी देने से मना कर दिया है।