बुमराह संयुक्त नंबर वन, विराट 900 के पार


दुबई, 20 फरवरी (वार्ता) : भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान के साथ मंगलवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में संयुक्त रूप से नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं जबकि करिश्माई बल्लेबाजी कर रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 900 अंकों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है।
  राशिद मात्र 19 साल 153 दिन की उम्र के साथ रैंकिंग इतिहास में नंबर एक पर पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने हैं। बुमराह और राशिद ने शीर्ष स्थान से दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर को अपदस्थ किया है जो भारत के खिलाफ चार मैचों में सिर्फ एक विकेट लेने के बाद छठे स्थान पर फिसल गए।
बल्लेबाजों में भारतीय कप्तान विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत 900 का जादुई आंकड़ा पार कर लिया। द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने विराट ने वनडे रेटिंग में 900 अंक पार कर लिया।
विराट ने इसके साथ ही टेस्ट और वनडे दोनों में 900 रेटिंग अंकों की दुर्लभ उपलब्धि हासिल कर ली है। वह ऐसा करने पांच बल्लेबाजों में शामिल हो गए हैं और 900 की दोनों रेटिंग एक साथ रखने वाले दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।
विराट के अब 909 अंक हो गए हैं और वह आल टाइम सूची में वेस्ट इंडीज के ब्रायन लारा से आगे निकल गए हैं। विराट इस सूची में अब सातवें स्थान पर आ गए हैं। सूची में वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स  935 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। लारा के मार्च 1993 में 911 के अंकों पर पहुंचने के बाद से विराट के अंक सर्वाधिक हैं। सीरीज में शानदार प्रदर्शन का फायदा ओपनर शिखर धवन को भी पहुंचा जो चार स्थान की छलांग लगाकर 10 वें नंबर पर पहुंच गए। शिखर ने छह पारियों में 323 रन बनाये जो विराट के बाद दूसरा सर्वाधिक स्कोर रहा।
दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को अपनी कलाई के दम पर नचाने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी रैंकिंग में फायदा पहुंचा। चहल आठ स्थान के सुधार के साथ 21 वें और कुलदीप 15 स्थान की छलांग के साथ 47 वें स्थान पर पहुंच गए। गेंदबाजी में बुमराह और राशिद के एक बराबर 787 रेटिंग अंक हैं।