ट्रूडो श्री हरिमंदिर साहिब में आज होंगे नतमस्तक

अमृतसर, 20 फरवरी (जसवंत सिंह जस्स): कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो रुहानीयत के केन्द्र सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब में अपने परिवार व कुछ साथ मंत्रियों सहित नतमस्तक होने के लिए कल 21 फरवरी को पहुंच रहे हैं, जिसके लिए शिरोमणि कमेटी द्वारा की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए आज शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष भाई लौंगोवाल शाम को अमृतसर पहुंचे और ट्रूडो के स्वागत व सम्मान के लिए किए गए समूचे प्रबंधों का जायज़ा लिया। दूसरी ओर जस्टिन ट्रूडो के सुरक्षा, प्रोटोकोल व नई दिल्ली स्थित दूतावास के अधिकारियों पर आधारित एक उच्चस्तरीय कैनेडियन टीम ने पुन: श्री हरिमंदिर साहिब का दौरा किया और शिरोमणि कमेटी द्वारा किए प्रबंधों पर संतोष जताया। वहीं दूसरी ओर 2000 पुलिस कर्मियों तथा विशेष कमांडो दस्तों को तैनात किया गया है।
आम संगत को कोई मुश्किल नहीं होगी : लौंगोवाल, डा. रूप सिंह
समूचे प्रबंधों का जायज़ा लेने के बाद सूचना केन्द्र में बातचीत करते हुए शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष भाई लौंगोवाल व मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने कहा कि जस्टिन ट्रूडो का श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचने पर सिख परम्पराओं के अनुसार सम्मान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कैनेडियन प्रधानमंत्री के आगमन समय दर्शनों के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुआें को कोई परेशानी न हो इसलिए भी विशेष प्रबंध किए गए हैं।
श्री गुरु रामदास लंगर में लोह पर कुछ समय ‘प्रशादे’ तैयार  करेगा ट्रूडो परिवार : डा. रूप सिंह ने बताया कि ट्रूडो परिवार की इच्छा के अनुसार वह कुछ समय श्री गुरु रामदास जी लंगर में संगत के लिए ‘प्रशादे’ तैयार करने की सेवा भी करेंगे जिसके लिए लंगर हाल में दो गैसी लोहें विशेष तौर पर लगाई गई हैं। यहां जस्टिन ट्रूडो व श्रीमती ट्रूडो कुछ पल बैठकर ‘प्रशादे’ तैयार करने की सेवा करेंगे। ट्रूडो परिवार द्वारा श्री हरिमंदिर साहिब में रुमाला साहिब व कड़ाह प्रशाद की देग भी भेंट किए जाएंगे। सूचना के अनुसार उन्हें श्री हरिमंदिर साहिब के प्रमुख ग्रंथी सिंह साहिब ज्ञानी जगतार सिंह द्वारा श्री हरिमंदिर साहिब के अंदर भी सिरोपा भेंट किया जाएगा।
यदि ट्रूडो श्री अकाल तख्त साहिब पहुंचे तो किया जाएगा सम्मानित : सिंह साहिब : इसी दौरान श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी गुरबचन सिंह ने कहा है कि यदि जस्टिन ट्रूडो कल श्री अकाल तख्त साहिब में भी दर्शन करने आएंगे तो उन्हें पंथक परम्पराओं के अनुसार सिरोपा भेंट कर सम्मानित किया जाएगा। सम्भावना है कि जस्टिन ट्रूडो व साथ आए सिख कैनेडियन मंत्री श्री अकाल तख्त साहिब में भी नतमस्तक होने जा सकते हैं।
पंजाब सरकार के प्रशासनिक अधिकारियों ने भी लिया प्रबंधों का जायज़ा : आज पंजाब सरकार के प्रशासनिक अधिकारियों ने भी शिरोमणि कमेटी अधिकारियों के साथ मुलाकात की और कैनेडियन प्रधानमंत्री के सुरक्षा व प्रोटोकोल अधिकारियों के साथ-साथ पंजाब सरकार के उच्चाधिकारियों की मौजूदगी में आज अग्रिम अभ्यास भी किया गया। उल्लेखनीय है कि ट्रूडो का स्वागत व सम्मान करने वालों में शिरोमणि कमेटी अध्यक्ष के अलावा शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल व केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल का नाम शामिल है।
पुरी व सिद्धू अमृतसर हवाई अड्डे पर करेंगे स्वागत
चंडीगढ़, 20 फरवरी (अजायब सिंह औजला): केन्द्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी व पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू कल कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के पंजाब दौरे मौके अमृतसर स्थित गुरु रामदास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत करेंगे। कैनेडियन प्रधानमंत्री जब श्री दरबार साहिब के दर्शनों हेतु जाएंगे तो उस मौके भी हरदीप सिंह पुरी व नवजोत सिंह सिद्धू उनका साथ देंगे। यह जानकारी पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां दी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरदीप सिंह पुरी व नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर हवाई अड्डे पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्र्रूडो का स्वागत करने समय अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर कमलदीप सिंह संघा व अमृतसर के कमिश्नर आफ पुलिस एस.एस. श्रीवास्तवा भी मौजूद रहेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के दिशा-निर्देशों के तहत कनाडा के प्रधानमंत्री का अमृतसर हवाई अड्डे व शहर में स्थित भारत-पाक के विभाजन पर बने म्यूज़ियम में स्वागत करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि नवजोत सिंह सिद्धू कनाडा के प्रधानमंत्री को पार्टिशियन म्यूज़ियम भी दिखाएंगे। इस अवसर पर अमृतसर से सांसद गुरजीत सिंह औजला भी उनके साथ मौजूद होंगे। सरकारी प्रवक्ता ने यह भी बताया कि पंजाब सरकार कनाडा सरकार के साथ संबंधों को पूरा सम्मान व महत्व देती है और सरकार की यह कोशिश है कि कनाडा के साथ द्विपक्षीय रिश्तों को और गहरा और मज़बूत किया जाए।