ट्रूडो द्वारा भारत के साथ व्यापारिक हिस्सेदारी की घोषणा

 

कनाडा के प्रधानमंत्री के काफिले के साथ सतपाल सिंह जौहल
मुम्बई, 20 फरवरी : मुम्बई में कनाडा के प्रधानमत्री जस्टिन ट्रूडो ने गत दिवस भारत के साथ व्यापारिक हिस्सेदारी का ऐलान किया, जिससे कनाडा में 5800 के करीब मध्यमवर्गीय लोगों को अच्छी नौकरियां मिलने की सम्भावना है। प्रसिद्ध कारोबारी नेताओं के साथ मुलाकात के दौरान ट्रूडो ने 1 अरब डॉलर से अधिक के द्विपक्षीय निवेश का स्वागत किया, जोकि कनाडा व भारत में स्थित कम्पनियों के सहयोग से सम्भव हुआ है। ट्रूडो ने कहा कि इस निवेश से कनाडा की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा और वैज्ञानिक व व्यापारिक स्तर का सहयोग बढ़ेगा। भारत व कनाडा के बीच लोक निर्माण, सूचना तकनीक, विमानन, प्रदूषण रहित तकनीक, फिल्म निर्माण, खोज व विकास के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहा है। ट्रूडो ने ताज होटल में कारोबारी क्षेत्रों में उच्च पदों तक पहुंची सफल महिलाओं के प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की और महिलाओं में आत्मविश्वास की भावना बढ़ाने के लिए प्रयास करने की ज़रूरत पर बल दिया। इस अवसर पर ट्रूडो  कनाडा-इंडिया बिज़नैस फोरम में भी शामिल हुए, जिसके बाद फिल्म उद्योग व कारोबारी नेताओं की रिसैप्शन पार्टी में शामिल हुए।
भारत व कनाडा के बीच बहुपक्षीय तालमेल ज़रूरी : ट्रूडो
मुम्बई, 20 फरवरी : कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 17 फरवरी से भारत दौरे पर हैं और विभिन्न शहरों (दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद, गांधी नगर, मुम्बई) जा चुके हैं परंतु अभी तक भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उनके आगमन संबंधी न तो कुछ बोले हैं और न ट्वीट किया और न ही मोदी के मंत्रिमंडल के किसी वरिष्ठ मंत्री ने ट्रूडो का अभी तक स्वागत किया है। ऐसे में देश-विदेश से विशेष तौर पर भारत व कनाडा के मीडिया में चर्चा है कि भारत सरकार द्वारा ट्रूडो को नज़रअंदाज़ किया जा रहा है परंतु मुम्बई में इस बारे सवाल का जवाब देते हुए ट्रूडो ने मानने से इन्कार किया कि भारत में उन्हें बनता सम्मान नहीं मिल रहा। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों दौरान विभिन्न देशों में हुए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के समागमों में मोदी को कई बार मिल चुके हैं और 23 फरवरी को दिल्ली में हैदराबाद हाऊस में अगली मुलाकात तय है।
मोदी व ट्रूडो की उस दिन की बैठक से पहले सुबह समय राष्ट्रपति भवन में सरकारी सम्मान के साथ ट्रूडो का स्वागत किए जाने का कार्यक्रम है। ट्रूडो ने कहा कि उनका भारत दौरा बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत व कनाडा के संबंध महज़ राजनीतिक स्तर के नहीं, बल्कि कई क्षेत्रों में व्यापार व निवेश के लिए द्विपक्षीय गहरे सहयोग की सम्भावनाएं हैं।
उन्होंने कहा कि भारत के साथ हरसम्भव स्तर तक सहयोग बढ़ाने के लिए आशाबंद हैं। उन्होंने कहा कि कनाडा की दालों पर भारत सरकार द्वारा लगाए गए टैक्स के मुद्दा पर भी वह मोदी के साथ विचार-विमर्श करेंगे। इसी दौरान गत दिवस दिन भर ट्रूडो व उनके कैबिनेट मंत्रियों का मुम्बई में दर्जन के करीब बैठकों के दौर चले जिनमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, शाहरुख खान, आमिर खान के साथ ट्रूडो द्वारा की गई मुलाकातें उल्लेखनीय हैं। प्रसिद्ध कारोबारी मुकेश अम्बानी के साथ तयशुदा बैठक रद्द होने बारे पता चला है जिसका कारण ट्रूडो के किसी अधिकारी ने स्पष्ट नहीं किया परंतु एक प्रवक्ता ने बताया कि अम्बानी की व्यवस्तताओं के कारण वह बैठक सम्भव नहीं हो सकी।