कहां पैदा हुए चावल

संसार में चावल बहुत महत्त्वपूर्ण और रूचिकर भोजन है। शायद आप नहीं जानते कि चीनी लोग एक दूसरे का अभिवादन, आप कैसे हैं? पूछ कर नहीं करते थे बल्कि यह कहते थे क्या आपने आज अपना चावल खा लिया? क्योंकि विश्व की आधी जनसंख्या पूर्णत: या आंशिक रूप से चावल पर ही निर्भर है। एशिया के कुछ देशों में लोग चावल अधिक मात्रा में खाते हैं।
यद्यपि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि मनुष्य ने सबसे पहले चावल कहां उगाया था किंतु यह सभी स्वीकार करते हैं कि संभवत: इसको दक्षिण भारत में सबसे पहले पैदा किया गया लेकिन कितने हजार वर्षों से पैदा हो रहा है, कहना संभव नहीं है। लगभग पांच हजार वर्ष पूर्व चावल यहां से चीन की ओर गया तथा पश्चिम में फ्रांस व मिस्त्र में उसके तुरंत बाद पहुंचा। 
उत्तरी अमरीका में यह 17वीं शताब्दी तक नहीं पहुंच पाया था। यद्यपि उत्तरी अमरीका में कुछ लोग वर्ष में दो मन से चार मन चावल प्रयोग करते हैं जबकि संयुक्त अमरीका में औसतन एक व्यक्ति एक वर्ष में दो किलो चावल ही खाता है। चावल छिलका उतरने के बाद तैयार होता है। जब चावल पर छिलका चढ़ा होता है तो उसे धान कहते हैं पर चावल के अधिकतर विटामिन व खनिज उसके छिलके में होते हैं। चावल का प्रयोग ंखाने के अतिरिक्त आटे से ग्लू (जोड़ने का गोंद), स्टार्च और पाउडर श्रृंगार के लिए बनाया जाता है। भारत,चीन, जापान आदि में चावल की शराब भी बनाई जाती है। चावल के छिलके से तेल निकाला जाता है। (अदिति)
-गुरिन्द्र भरतगढ़िया