रेलवे ने महिलाओं को दी बड़ी खुशखबरी



नई दिल्ली, 13 मार्च (एजेंसी): रेलवे ने महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी है।् अभी तक ट्रेन में बर्थ को लेकर होने वाली दिक्कत से अब महिलाओं को छुटकारा मिल जाएगा। महिला यात्रियों के लिए अब ट्रेनों की लोअर बर्थ का कोटा तय कर दिया गया है। विभिन्न श्रेणी के कोच में अलग-अलग संख्या का निर्धारण किया गया है। सकुर्लर के मुताबिक मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के सभी स्लीपर क्लास वाले कोच में छह-छह बर्थ अनिवार्य तौर पर महिलाओं के लिए आरक्षित रखा जाएगा। साफ्टवेयर के अपडेट होते ही यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसी तरह गरीब रथ के एसी-3 कोच में भी छह बर्थ का निर्धारण किया गया है। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के थर्ड एसी एवं सैकेंड एसी कोच में 3.3 बर्थ रिजर्व किया गया है।
नए सॉफ्टवेयर से मिलेगा फायदा
बोर्ड के मुताबिक राजधानी और दुरंतों के साथ पूरी तरह से एसी ट्रेनों के एसी.3 में चार लोअर बर्थ का कोटा तय किया गया है। इसी तरह मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी क्लास में तीन लोअर बर्थ को आरक्षित किया गया है। महिला यात्रियों को लोअर बर्थ सुनिश्चित करने के लिए रेलवे की आईटी शाखा क्रिस द्वारा रिजर्वेशन सिस्टम में नए सॉफ्टवेयर को विकसित किया जा रहा है। जल्द ही इसे लागू किया जाएगा।
पहले महिलाओं की वेटिंग होगी क्लियर
अभी तक वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने का इंतजार करने वाली महिलाओं को राहत मिल सकती है। रेलवे अब ऐसा सिस्टम डेवल्प कर रहा हैए जिसमें वेटिंग टिकट को कंफर्म करने में महिलाओं को उनकी उम्र के हिसाब से प्राथमिकता दी जाएगी। इतना ही नहीं ट्रेनों में बर्थ खाली रहने पर टीटीई भी महिलाओं को ही पहले बर्थ देंगे। इसके अलावा गु्रप में सफर करने वाली महिलाओं को उम्र के हिसाब से बर्थ दी जाएगी।
ई-टिकट बुकिंग में प्रेगनेंट महिलाओं का होगा कॉलम
आईआरसीटीसी ने ई-टिकट की बुकिंग में बुजुर्ग यात्रियों को लोअर बर्थ देने का सिस्टम लागू कर दिया है। टिकट बुक कराने के दौरान लोअर बर्थ व सीनियर सिटीजन का नया विकल्प जोड़ा गया है। इसे चुनने के वाले बुजुर्ग यात्रियों को लोअर बर्थ मिलने की गारंटी है। इसके बाद अब नए सिस्टम में लोअर बर्थ की सुविधा गर्भवती महिलाओं को भी मिलेगी। ई.टिकट की बुकिंग में भी इसे शामिल किया जाएगा और इसके लिए अलग से कॉलम या विकल्प होगा। गर्भवती महिलाओं को वर्तमान में रेलवे के आरक्षण टिकट काउंटर (पीआरएस) से बुकिंग कराने पर लोअर बर्थ की सुविधा मिल रही है। जल्द ही इसे ई-टिकटिंग में भी अपडेट किया जाएगा।