कम जगह में भी पूरा हो सकता है हरियाली का सपना

एक बड़े घर में, बड़ा-सा गार्डन जिनमें फलों के वृक्ष, लॉन और चारों ओर फैली हरियाली, यह सब अब गुजरे जमाने की बातें हो गई हैं। जमीन पर घर का सपना तो देखना ही मुश्किल है, ऐसे में बड़े लॉन की कल्पना भला कैसे करें? आज चारों ओर कंक्रीट के जंगल हैं। जहां पानी की कमी है। घर ऐसे हैं जिनमें सूर्य की रोशनी नहीं आती और अगर बड़ा घर हो भी तो लॉन को मेंटेन करना और गार्डन की सही देखभाल करना भी समय और पैसे की मांग करता है।  घरों के बढ़ते आकार और प्रकार ने गार्डनिंग की अवधारणा को बदल दिया है। पहले जहां बड़े-बड़े घरों में बड़े लॉन थे अब वहां कंक्रीट के बने गमलों में हरियाली दिखायी देती है। यह आज व्यवहारिक भी है। कंक्रीट या टैरेस गार्डन यहां तक कि विंडोसिल पर ही हरियाली उगाकर आसानी से सस्ती और ट्रैंडिंग गार्डनिंग की जाती है। आज दिल्ली, मुंबई और दूसरे महानगरों में कंक्रीट गार्डन का चलन जोर पकड़ रहा है। जिनके पास बड़े घर हैं या अपने निजी बंगले हैं, वो भी इस शैली में अपने गार्डन की सजावट करते हैं।
कंक्रीट गार्डन : कंक्रीट का यह गार्डन स्मार्ट ट्रेंडी और हराभरा तो है ही, इसे मेंटेन करना भी आसान है। क्योंकि अब पौधों को पानी देने के लिए ज्यादा मेहनत और समय की जरूरत नहीं होती। मार्बल के दानों को छह महीने में अच्छी तरह साफ  करके गमले में लगे पौधों की साफ-सफाई करने के साथ-साथ इसे दोबारा रंग दिया जाता है। यह पहले की तुलना में काफी सस्ता पड़ता है। 
टैरेस गार्डन: जमीन की अनुपलब्धता के कारण अगर गार्डन का सपना साकार नहीं किया जा सकता तो अपनी छत में टैरेस गार्डन तैयार किया जा सकता है। टैरेस पर गमलों में पौधे लगाकर या छत्त पर ही बड़े प्लांट लगाकर टैरेस को हराभरा बनाया जा सकता है। बेलें और छोटे-बड़े पौधों से घर को सजाया जा सकता है। टैरेस न हो तो घर की बालकनी में ही रेलिंग के सहारे मनी प्लांट और मौसमी फूलों को लगाकर घर के पर्यावरण को शुद्ध बनाया जा सकता है। विंडोसिल : ओपन स्पेस या टैरेस अगर दोनों नहीं है और बहुमंजिला अपार्टमेंट में फ्लैट में भी घर को हराभरा बनाने का सपना साकार किया जा सकता है। इसके लिए विंडोसिल सबसे अच्छा विकल्प है। ड्राइंग रूम, बेडरूम, लिविंग रूम या किचन की विंडोसिल पर गमलों में फूलों के पौधे के अलावा दूसरे छोटे-बड़े प्लांट्स लगाये जा सकते हैं। किचन की विंडोसिल पर छोटे गमलों में धनिया, पोदीना और किचन में इस्तेमाल होने वाली दूसरी हर्बस आसानी से उगायी जा सकती है। इसे और खूबसूरती देने के लिए प्लांट्स के दूसरी तरफ प्लेन शीशे का ग्लास लगाया जा सकता है। इससे स्थान तो खुला लगता ही है और पौधों की हरियाली का प्रतिबिंब दूसरी तरफ  दिखायी देता है और वर्टिकल साइज में लगे यह शीशे विंडोसिल की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। -