भाई गुरबख्श सिंह खालसा ने टंकी से लगाई छलांग, मौत



कुरुक्षेत्र, 20 मार्च (जसबीर दुग्गल) : देश की विभिन्न जेलों में बंद और सजा भुगत चुके बंदी सिखों की रिहाई के लिए प्रयत्न कर रहे भाई गुरबख्श सिंह खालसा ने फिर से अांदोलन शुरु करते हुए पानी की टंकी से छलांग लगा दी। टंकी से कूदने के कारण उन्हें गंभीर हालत में गांव से लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। खालसा की मृत्यु के बाद सिख संगत एलएनजेपी अस्पताल में जुटना शुरू हो गई थी। भाई खालसा ने दोपहर करीब एक बजे अपने पैतृक गांव ठसका अली ज़िला कुरुक्षेत्र में पानी की टंकी पर चढ़ कर अनशन शुरू किया था। सूचना मिलने के बाद प्रशासनिक अधिकारी और अग्निशमन विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंच गई। परिजनों के अनुसार मौके पर पहुंचे डीएसपी धीरज कुमार ने टंकी से नीचे उतरने के लिए उन पर दबाव बनाया था। बार-बार कहने पर भी पुलिस अधिकारी नहीं माने, जिसके चलते देर सायं 7:15 बजे गुरबख्श सिंह खालसा ने टंकी से छलांग लगा दी। इसके बाद आनन-फानन में डीएसपी धीरज कुमार ने कर्मचारियों की मदद से भाई गुरबख्श सिंह खालसा को गाड़ी में डाला और उन्हें कुरुक्षेत्र के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल पहुंचे। यहां पहुंचने पर डॉक्टरों ने भाई खालसा को मृत घोषित कर दिया।
टंकी के छज्जे पर लगाया बिस्तर : डीएसपी पिहोवा धीरज कुमार ने आमरन अनशन शुरू करने वाले भाई गुरबख्श सिंह खालसा को मनाने का प्रयास किया।
मगर भाई खालसा ने टंकी से नीचे उतरने से साफ इंकार कर दिया। इसके बाद सूरज ढलते ही भाई खालसा ने टंकी के छज्जे पर बिस्तर लगाया और उस पर बैठ गए।