‘नानक शाह फकीर’के खिलाफ पंजाब-हरियाणा में प्रदर्शन

चंडीगढ़/ फतेहगढ़ साहिब/ सरहिन्द, 13 अप्रैल (भाषा, भूषण सूद, अरुण आहूजा, जतिन्द्र सिंह राठौर) : पंजाब और हरियाणा के सिख समूहों ने आज विवादित फिल्म ‘नानक शाह फकीर’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस फिल्म की कहानी सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के जीवन और उनके उपदेशों पर आधारित है। यह फिल्म आज रिलीज़ हुई है। रेलवे अधिकारियों ने बताया है कि पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में प्रदर्शनकारियों ने एक मालगाड़ी को करीब 20 मिनट तक रोके रखा। सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) और स्थानीय पुलिस के हस्तक्षेप के बाद प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आगे जाने दिया। फिल्म पर रोक लगाने के विरोध में श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी की स्थानीय फतेहगढ़ साहिब इकाई के द्वारा सरहिन्द रेलवे जंक्शन नजदीक रेल गाड़ियां रोककर रोष व्यक्त किया गया।  इस रोष को बाद में पांच सिंह साहिबानों के आदेश के उपरांत समाप्त किया गया। इस मौके पर रेलवे ट्रैक छावनी में तबदील हुआ दिखाई दिया। इस रोष धरने की अगुवाई कर रहे कमेटी के पंजाब के प्रवक्ता सुखजीत सिंह खोसे और इकबाल सिंह ने कहा कि हम ने सरहिन्द रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को इस लिए रोका है, क्योंकि केन्द्र सरकार ने सिखों के हिरदाें को ठेस पहुंचाने वाली फिल्म नानक शाह फकीर पर रोक नहीं लगाई। उन्होंने कहा कि माननीय सुप्रीम कोर्ट केन्द्र सरकार और आरएसएस के इशारे पर चल रही है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी के द्वारा भी फिल्म के निर्माता को पंथ से निष्काषित किया गया है परन्तु अफसोस की बात है कि केन्द्र सरकार ने आर.एस.एस के इशारे पर इस फिल्म पर रोक नहीं लगाई। इस फिल्म की रिलीज के विरोध में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) द्वारा चलने वाले शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। 
जालन्धर में भी सिख समुदाय द्वारा विरोध प्रदर्शन करने की खबरें आई है। यहां प्रदर्शनकारियों ने फिल्म के प्रोड्यूसर हरिंदर सिक्का का पुतला जलाया। फिरोजपुर में भी फिल्म की रिलीज़ के खिलाफ प्रदर्शन हुआ। हरियाणा में सिख समूहों ने सिरसा, करनाल, यमुनानगर और कुरुक्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया। साल 2015 में सिख धर्म के विभिन्न समूहों द्वारा इस फिल्म का दुनिया भर में विरोध किए जाने के बाद इस फिल्म के प्रोड्यूसरों ने इसे सिनेमा हॉल से हटाने का फैसला किया था।
क्या कहना है एस.पी.डी का
बात करने पर एसपी (डी) हरपाल सिंह ने कहा कि सत्कार कमेटी के प्रवक्ताओं के द्वारा रेवले ट्रैक जाम किया गया था, परन्तु पुलिस फोर्स के द्वारा बातचीत करने के बाद उन को रेलवे ट्रैक से हटाया है, और उन के खिलाफ कानून के अनुसार बनती कार्रवाई भी की जाएगी। 
रेलवे ट्रैक पर बैठने वाले प्रवक्ताओं को लिया हिरासत में 
यातायात में रुकावट डालने के आरोप में सत्कार कमेटी के प्रवक्ता सुखजीत सिंह खोसे और उसके अन्य साथियों समेत  रेलवे सुरक्षा पुलिस ने धारा 174ए के तहत मामला दर्ज किया है।