वर्टिकल हैंगिंग गार्डन जमीन से आसमान तक घर में हरियाली

वर्टिकल गार्डन यानी नयी शैली के वे बगीचे जिन्हें घर की दीवारों पर बनाकर घर को हरा-भरा, सुंदर और मोहक बनाया जा सकता है। इसमें घर के बरामदें, बालकानी, छत और घर के अंदर और बाहर के हिस्से में भी फूलों और दूसरे छोटे पौधे लगाकर गाडर्निंग के शौक को बखूबी पूरा किया जा सकता है।
कहां बनाएं वर्टिकल गार्डन
घर के बाहरी हिस्से की दीवारों, बालकनी या बरामदे की दीवार, वर्टिकल गार्डन के लिए उपयुक्त जगह है। इसमें दीवार में वुडन फ्रेमिंग कराकर उनमें अपने पसंदीदा पौधे जैसे फर्न और मॉस लगाए जा सकते हैं। वर्टिकल गार्डन के लिए उस दीवार का चयन करें जहां धूप आती हो। इस गार्डन की सबसे बड़ी खूबी है कि इसे छोटे से छोटे घर में भी अपनी कलात्मकता और सूझबूझ से नये आयाम देकर बनाया जा सकता है। दीवार में छोटी बास्केट्स को वुडन फ्रेमिंग में या अलग-अलग टांगकर या लोहे या स्टील की रॉड द्वारा दीवार में फिट करके उनमें अपनी पसंद के पौधे लगाये जा सकते हैं। वुडन फ्रेमिंग के अलावा दीवार में ही पॉकेट गार्डन भी बनाया जा सकता है। वर्टिकल गार्डन में पौधे बड़े प्लास्टिक में या लकड़ी के प्लांटर में भी स्लोट और पैनल द्वारा या रिसाइकिल वुडन मटीरियल में लगाये जा सकते हैं। 
जहां चाहे ले जाएं
इस गार्डन की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसे जब चाहे दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है। उन्हें इंडोर से आउटडोर और आउटडोर से इंडोर शिफ्ट किया जा सकता है। लेकिन इन्हें जहां शिफ्ट किया जाए वहां सूर्य की पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। कैक्ट्स को कम धूप और पानी की जरूरत होती है। इसी तरह कुछ पौधों को गर्मी के दिनों में बाहर तो सर्दी के दिनों में भीतर की दीवार में रखा जा सकता है।
हर्बल वर्टिकल गार्डन
रसोईघर की किचन सिल या दीवार में कम खर्च में ही हर्बल वर्टिकल गार्डन बनाया जा सकता है। वुडन वॉल में लकड़ी या लोहे फ्रेमिंग में छोटे-छोटे प्लांटर में अपनी पसंद के हर्बल प्लांट लगाये जा सकते हैं और इनकी देखरेख करना भी आसान होता है।
पौधों का चयन
वर्टिकल गार्डन में छोटे कंटेनर में इस तरह के पौधे लगाएं जिनकी ग्रोथ कम होती हो; क्योंकि ज्यादा ग्रोथ वाले पौधों का ध्यान ज्यादा रखना पड़ता है। तने वाले पौधों की बजाय बेलों का चयन करें और इन्हें ऊपर की ओर या नीचे दोनों तरफ लटका सकते हैं। फ्लावर और फर्न के तने मुलायम और हरे होते हैं, वह नीचे की ओर वृद्धि करते हैं। वर्टिकल गार्डन में एक जैसी प्रकृति के पौधे लगायें यानी या तो ऐसे जिन्हें सूरज की जरूरत होती है या जो छाया में भी वृद्धि करते हैं। इनकी वृद्धि दर भी एक जैसी होनी चाहिए।

इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर 
-अनु आर.