नीरज चोपड़ा- भाला फैंक में कठिन से कठिनतर होती राहें

(क्रम जोड़ने के लिए पिछला अंक देखें)
नीरज का कहना है, ‘मैं जानता हूं कि अब मैं जब भी प्रदर्शन करूंगा तो मेरे प्रशंसकों को मुझसे बहुत आशाएं होंगी और यह बात मुझे बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है। यह कहना ठीक नहीं होगा कि अब मुझ पर अधिक दबाव है। जितने लोग हों उतना ही अच्छा।’ नीरज के लिए 2017 अच्छा नहीं रहा था। वह वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल्स में नहीं पहुंच सके थे। फिर चोटिल हो गये जिससे बीच में ही जुरिच डायमंड लीग को छोड़ना पड़ा। लेकिन इस साल अपने शानदार प्रदर्शन से वह इसकी भरपाई कर रहे हैं।
नीरज ने बताया, ‘मेरा लक्ष्य एशियन गेम्स हैं। हालांकि डायमंड लीग में मुकाबला ओलंपिक जितना ही कठिन होता है, लेकिन हमारे देश के लोगों के लिए एशियाड अधिक बड़ा है। मैं डायमंड लीग में ज्यादा दबाव नहीं लेता हूं, लेकिन इसमें जो एक्सपोजर हासिल होता है वह महत्वपूर्ण है। यहां आइडिया यह रहता है कि जाओ और अपनी सबसे अच्छी थ्रो करो। इससे आपको अंदाजा हो जाता है कि विश्व स्तर पर आप किस पायदान पर खड़े हैं।‘
नीरज अब नेशनल कैंप ज्वाइन करेंगे जो इस माह के अंत में फिनलैंड में जर्मन लीजेंड उवाए होह्न के नेतृत्व में आयोजित होगा। पिछले सत्र में नीरज के पास अधिकतर समय कोई कोच नहीं था। भारतीय कैंप को ट्रेन करने के लिए उवाए होह्न का चयन किया गया था, लेकिन नीरज ने जर्मनी में डेनियल्स के साथ ही अपनी ट्रेनिंग जारी रखी। वह राष्ट्रकुल क्वालीफायर्स से एक माह पहले ही लौटे थे। नीरज बताते हैं, ‘अब के लिए मैं उवाए होह्न के अंडर में ट्रेनिंग करूंगा। उन्होंने कहा है कि वह मुझपर कुछ क्षेत्रों में काम करना चाहते हैं ताकि मैं 90 मी की बाधा को पार कर सकूं।‘
बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया के गैरी कालवर्ट, जिन्होंने अंडर 20 वर्ल्ड के लिए नीरज को कोच किया था, का कहना कि नीरज अब विश्व स्तर में तो हैं लेकिन विश्व की मुख्य प्रतियोगिताओं में फाइनल्स में प्रवेश करना आसान नहीं है क्योंकि मैदान बहुत गहरा हो गया है, इस समय 9 एथलीट 90 मी प्लस की थ्रो कर रहे हैं, अनुमान यह है कि इस सत्र में चार पांच एथलीट 92 मी. पार कर जायेंगे। 
डायमंड लीग बहुत कठिन है और इस समय जेवलिन विश्व में सबसे कठिन प्रतिस्पर्धा बन गई है। पूरे साल फॉर्म में रहना बहुत मुश्किल है। कालवर्ट का मानना है कि विश्व में नंबर 6 खिलाड़ी नीरज की केयर करना बहुत जरूरी है। (समाप्त)
-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर