वोडाफोन ने ग्राहक को भेजा दो पैसे का चैक


नई दिल्ली, 23 मई (एजेंसी) : करोड़ों का कारोबार करने वाली मल्टी नेशनल टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन ने एक 98 पैसे बकाया रहने के कारण एक युवक की सर्विस बंद कर दी। युवक ने कंपनी को एक रुपए का भुगतान किया जिसके बाद उसकी सर्विस शुरू कर दी गई। खास बात यह है कि कंपनी ने शख्स का बकाया दो पैसा लौटाकर उसे चौंका दिया।  मामला गुजरात के मोरबी ज़िले का है। वोडाफोन कंपनी ने मात्र 0.98 पैसे की वसूली के लिए एक मौरबी के रहने वाले संदीप रावल की सर्विस बंद कर दी। इसके बाद संदीप ने वोडाफोन स्टोर में जाकर एक रुपया जमा करवाया तब जाकर उनकी सर्विस शुरू की गई। बात यहां तक नहीं रूकी। अपने ग्राहक को बका बची रकम यानी कि 0.02 पैसे वोडाफोन ने चेक के जरिए लौटाया। ऐसा करके ग्राहक और कंपनी दोनों ने नया इतिहास रचा है। ‘स्मॉलेस्ट एवर अमाऊंट चेक पेमेंट पेड’ के लिए संदीप रावल का नाम ‘इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स’ में शामिल किया गया है।
पोस्टपेड से प्रीपेड करवाई थी सर्विस : मोरबी के सामाकांठे इलाके में रहने वाले संदीपभाई रावल ने बताया कि उनका सिरामिक का कारोबार है। वह कई वर्षों से वोडाफोन कंपनी का पोस्टपेड कार्ड इस्तेमाल करते हैं। कुछ समय पहले ही उन्होंने इसे प्रीपेड करवाया था। लेकिन कंपनी ने मात्र 0.98 पैसे के लिए उनकी सर्विस बंद कर दी। संदीपभाई ने कहा कि अपनी सर्विस फिर से शुरू कराने के लिए मैंने वोडाफोन कंपनी में एक रुपया जमा करवा दिया।
संदीप को मिला यह खिताब : उन्होंने कहा कि कुछ समय के बाद कंपनी ने उनके बाकी बचे 0.02 पैसे कोटक महिंद्रा बैंक चेक संख्या 892237 द्वारा वापस कर दिया। जानकारी के अनुसार किसी मल्टी नेशनल कंपनी द्वारा इतनी छोटी रकम का चेक देने का यह पहला मामला है। संदीप का नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है। साथ ही उन्हें ‘स्मॉलेस्ट एवर अमाऊंट चेक पेड’ का खिताब भी हासिल हुआ है।