कश्मीर में कोर्ट परिसर पर आतंकी हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद

श्रीनगर, 12 जून (वार्ता): दक्षिण कश्मीर में पवित्र शब-ए-कद्र की रात के दौरान आतंकवाद की तीन अलग-अलग घटनाओं में जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो जवान शहीद हो गए और केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दस जवानों समेत 12 लोग घायल हो गए। पिछले वर्ष इसी रात जामिया मस्जिद के बाहर सिविल ड्रेस में तैनात पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद अयूब पंडित की भीड़ ने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी।
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार को तड़के साढ़े तीन बजे पुलवामा के न्यूकोर्ट काम्पलैक्स की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर आतंकवादियों ने हमला किया। इस दौरान कश्मीर घाटी में लोग शब-ए-कद्र की नमाज में व्यस्त थे। पुलिसकर्मियों ने इसका करारा जवाब दिया और आतंकवादियों की गोलीबारी में तीन जवान घायल हो गए। जब इन जवानों को अस्पताल ले जाया जा रहा था तो स्थानीय लोगों ने उन पर पथराव करना शुरू कर दिया। इसके बाद जवानों गुलाम रसूल और गुलाम हसन को अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें लाए जाने पर मृत घोषित कर दिया। ये दोनों उत्तर कश्मीर के रहने वाले थे और तीसरे जवान की हालत गंभीर बनी हुई है।
आतंकवादी इन जवानों के हथियार छीन कर फरार हो गए। इस घटना में जैश-ए-मोहम्मद का हाथ माना जा रहा है। अधिकारियों ने बताया पुलिसकर्मियों पर पथराव करने वालों की पहचान कर ली गई है। वहीं अनंतनाग ज़िले में जंगलात मंडी क्षेत्र में तड़के आतंकवादियों ने सीआरपीएफ के एक गश्ती दल पर ग्रेनेड फेंके जिसमें कम से कम दस जवान घायल हो गए। इलाके में काफी सुरक्षा थी लेकिन आतंकवादी अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गए। इसकी आवाज़ पूरे शहर में सुनाई दी और नमाज अता कर रहे लोगों में दहशत फैल गई। अनंतनाग में कल देर रात एक अन्य घटना में एक जवान घायल हो गया। ज़िले के वेरिनाग में सुरक्षा बलों के शिविर पर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका और बाद में गोलीबारी भी की। घायल जवान को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।
पुलवामा हमले में शहीद सिपाहियों को दी श्रद्धांजलि : जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा कोर्ट परिसर में आतंकी हमले के दौरान शहीद हुए अपने दो सिपाहियों को श्रद्धांजलि दी। इस कार्यक्रम में कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक एस पी पाणी की अगवानी में पुलिस अधिकारियों और जवानों ने दोनों साथियों को पुष्पांजलि दी।