रसोई घर के महत्वपूर्ण टिप्स....

घर की व्यवस्था को ठीक ढंग से चलाने के लिए गृहिणी और रसोईघर की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। अब ऐसे में कामकाजी महिला इसके प्रति कितनी गम्भीर है, यह तो स्वयं नारी पर ही निर्भर करता है। रसोई के प्रति क्या-क्या ध्यान रखती हैं तो उन्होंने अपने अलग-अलग तरीकों में अपने घर और घर की रसोई को स्वच्छ एवं सुंदर रखने की बात बताई।
* रसोई घर में एक तरफ छोटा सा कूड़ादान रखना चाहिए ताकि कोई भी कूड़ा-करकट या साग सब्ज़ी के छिलकों को उसमें डाला जा सके। एकत्र हुए कूड़े को तुरन्त बाहर फैंक देना चाहिए, कूड़ा फैंकते समय कूड़े का उचित स्थान अवश्य देख लें। 
* रसोईघर में सभी मिर्च-मसालों, दालें, इत्यादि के डिब्बों पर उनके नाम लिखे होने चाहिए। चाय-चीनी के डिब्बों पर भी चिट लगाकर उन पर नाम लिख दिए जाए ताकि जिस चीज की आवश्यकता है, उसे पहचानने व उठाने में समय नहीं लगेगा और जल्द ही काम पूर्ण हो जाए तथा असावधानी से हुई हानि से भी बचा जा सके।
* रसोईघर में अहम भूमिका निभाने वाला गैस का चूल्हा होता है, जिसे साफ-सुथरा रखना चाहिए। समय-समय पर गैस चूल्हा सूती कपड़े से साफ करते रहना चाहिए। 
* रसोई घर में कामकाज को आसान बनाने के लिए बिजली के एक नहीं बल्कि 3 या चार प्वाइंट लगवाने चाहिएं, जिससे एक ही सर्किट पर ज्यादा भार 
न पड़े। 
* रसोई में रोशनी की समुचित व्यवस्था करनी चाहिए जिससे देर-सवेर कामकाज में कोई परेशानी न उठानी पड़े। गैस चूल्हे पर रोशनी आती रहे, इसके लिए एक ट्यूबलाइट और एक बल्ब लगाना चाहिए। 
* रसोई में शुद्ध व स्वच्छ हवा का आना तथा गर्म हवा का बाहर निकलना भी ज़रूरी होता है। इसके लिए एक्जास्ट पंखा रसोई की पिछली दीवार में लगाना ज़रूरी होता है। 
* रसोई घर में तेज़ धार वाले चाकू या छुरी आदि भी अलमारी में बच्चों की पहुंच से दूर रखें ताकि बच्चे तेज़ धार वाले उपकरण से खेल-खेल में चोट न मार लें जो आपके लिए एक परेशानी पैदा कर सकता है।

—मोहम्मद हनीफ चांदपुरी