क्या आप घर शिफ्ट कर रहे हैं ?

नौकरी के सिलसिले में ट्रांसफ र होकर किसी दूसरे शहर जाना हो या किराये का घर एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करना हो या फिर किराये के मकान को छोड़कर अपने नये घर में जाना हो यानी घर शिफ्ट करना। यह एक बड़ा, थकाऊ और जोखिम से भरा काम होता है। यहां पेश है कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने नये घर में आराम से शिफ्ट कर सकते हैं।
पहले से करें तैयारी : नये घर में जाने के लिए आपको किस तरह तैयारी करनी है? उसके लिए क्या करना है? किन से आपको विदा लेनी है या किसका पुराना हिसाब चुकाना है जैसे- अखबार, राशन का बिल वगैरह, यह काम पहले से निपटा लें। 
शिफ्ट कहां होना है : शिफ्ट होकर आप किराये के घर में जा रहे हैं या फि र सरकारी आवास या अपने घर में, उस घर को पहले अच्छी तरह देख लें। घर कौन से माले पर है, उसकी सीढ़ियां कैसी है? घर का फ र्नीचर और बड़ा सामान अंदर कैसे जायेगा। सीढ़ियां अगर कम चौड़ी हैं तो सामान को बाहर से ऊपर चढ़ाने के लिए पहले से व्यवस्था कर लें। 
पैकिंग : हालांकि आजकल हर छोटे बड़े शहर में घर शिफ्ट करने के लिए प्रोफेशनल, मूवर्स, उपलब्ध होते हैं। लेकिन यह अच्छा खासा चार्ज वसूलते हैं। अगर आप स्वयं ही शिफ्टिंग का काम कर रहे हैं तो अपने सामान की पैकिंग पहले से कर लें। क्रॉकरी और जल्दी टूटने वाले सामान को बड़े और छोटे डिब्बों में पैक करें। आजकल पैकिंग के लिए गत्ते के डिब्बे आसानी से बाजार में मिल जाते हैं। 
बच्चों से बात करें : घर शिफ्ट करने के दौरान बच्चों को अपने पुराने घर को छोड़कर जाना काफी मुश्किल लगता है। अपने दोस्तों से दूरी ख्याल उन्हें मानसिक रूप से परेशान करता है। इसलिए बच्चों को समझाएं कि इस तरह के बदलाव का उनके जीवन पर कोई स्थायी प्रभाव नहीं पड़ेगा। नयी जगह, नये माहौल में उन्हें नये दोस्त बनाने के नये मौके होंगे।
स्कूल में सूचना दें : यदि आप उसी शहर में शिफ्ट हो रहे हैं तो बच्चें के स्कूल में पहले से सूचित करें और उन्हें अपना नया पता लिखवा दें। स्कूल बस ड्राइवर को भी नयी जगह से, जहां से बच्चे को लेना और छोड़ना है, के विषय में पहले से 
बता दें।
नये घर में आने पर : घर का सामान जब शिफ्ट हो जाये तो नये घर में आने के बाद अक्सर जरूरी सामान न मिलने पर चीज़ों को ढूंढ़ने में मुश्किल होती है। 
ऐसे में बात-बात पर तनाव करना, टेंशन को और बढ़ाता है। किचन का सारा सामान एक ही जगह पर पैक किया जाये और सबसे पहले अगर वह किचन सेट कर ली जाए तो खाना बनाने में असुविधा नहीं होती। 

-इमेज रिफ्लेक्शन सेंटर