शैम्पू के विभिन्न उपयोग

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि शैम्पू केवल हमारे बाल धोने में ही उपयोग नहीं होता वरन इसका बहुत से कामों में प्रयोग किया जा सकता है।
दाग-धब्बों के लिए
कई बार कपड़ों में ऐसे दाग लग जाते हैं जो किसी भी डिटर्जेंट या साबुन से साफ नहीं हो पाते। ऐसे दाग-धब्बों के लिए शैम्पू एक उत्तम उपाय है। कपड़े पर जहां भी दाग हों, उसको एक घंटे तक शैम्पू लगाकर रख दें और इसके पश्चात् धो लें। आप पायेंगे कि दाग बिल्कुल गायब हो गए। दाग वाले स्थान पर शैम्पू लगाकर दिन भर के लिए रख दें। शाम को इन्हें धो दें। दाग-धब्बों का नामो-निशान नहीं रहेगा।
शेविंग क्रीम
अगर आप घर पर ही शेव करते हैं और कभी आफिस के लिए तैयारक होते वक्त ही आप को पता चलता है कि शेविंग क्रीम खत्म हो गई है तो घबराइये मत। एक कप में शैम्पू की दो बूंदें और कंडीशनर की तीन बूंदें मिला लें। इसे शेविंग क्रीम की तरह इस्तेमाल करें।
वस्त्रों हेतु
गर्म कपड़े धोने के लिए शैम्पू रूपी डिटर्जेंट आप इस्तेमाल कर सकती हैं। एक बाल्टी में पानी भरकर उसमें आवश्यकतानुसार शैम्पू की बूंदें डालें तथा उसमें ऊनी वस्त्र डाल दें। धोने के पश्चात् आप देखेंगी कि कपड़े एकदम साफ हो गए हैं। इसी तरह सिल्क व रेशमी साड़ियां भी शैम्पू में धोई जा सकती हैं।
साफ-सफाई के लिए
घर में साफ सफाई के लिए भी शैम्पू का प्रयोग किया जा सकता है। पानी में थोड़ा सा शैम्पू व थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें। इससे आप फर्श, टाइल्स, बाथ टब साफ कर सकती हैं। तांबे व कांस्य के बर्तन भी इस घोल से चमक कर नए जैसे दिखने लगते हैं। सिंक, फाइबर के ग्लास की चीजें, ब्रश, कंघे, आर्टिफिशयल फ्लावर आदि भी शैम्पू के घोल से साफ किए जा सकते हैं।

—शैली माथुर