बॉलीवुड संगीत को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है

संगीत रियालटी शो ‘दिल है हिन्दुस्तानी’ की जज सुनिधि चौहान से बातचीत के मुख्य अंश :
‘दिल है हिन्दुस्तानी’ 2 का कॉन्सेप्ट क्या है?
—‘डीएचएच’ 2 भारत और भारतीय संगीत का एक वैश्विक जश्न है- हर वह दिल जो अपनी राष्ट्रीयता या जातीयता से इतर उस धुन पर थिरकता है, जिसे भारत कहते हैं, वह हिन्दुस्तानी है। ‘डीएचएच’ 2 पूरी दुनिया के ऐसे ही हिन्दुस्तानियों का संगम है।  इस शो में नजर आने वाले दुनिया भर से आये प्रतिभाशाली गायक और संगीतकार जाने-माने भारतीय गानों को अपने अंदाज में परफ ॉर्म करेंगे, जिससे उन्हें एक नया आयाम मिलेगा। 
शो के इस सीजन से आपकी क्या उम्मीदें हैं?
—पहले सीजन में इस शो ने गैर-भारतीयों द्वारा गाये गये गानों को लेकर आंखें खोलीं, साथ ही साथ कई बार सुने जा चुके चर्चित गानों के साथ भी प्रयोग किया जा सकता है और उनमें बदलाव लाया जा सकता है।
दर्शकों के लिये क्या नया है?
—कई सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आये कलाकारों के परफ ॉर्मेंस के माध्यम से दर्शक टेलीविजन पर भारतीय संगीत का भव्य उत्सव देख पायेंगे।
हालांकि, जो चीज उन्हें अलग बनायेगी, वह होगा उन चर्चित गानों का अलग अंदाज। साथ ही संगीत की अपनी समझ के आधार पर उन गानों में वह क्या चीज या पहलू शामिल करते हैं, वह उन्हें अलग बनायेगा। 
क्या आपको लगता है कि भारतीय संगीत और प्रतिभा, खासतौर से बॉलीवुड को वैश्विक स्तर पर पहचान मिली है?
—हां, मुझे ऐसा लगता है कि बॉलीवुड संगीत को वैश्विक स्तर पर काफी सराहा गया है। इतना ही नहीं कुछ विदेशी नियमित रूप से बॉलीवुड फि ल्में देखते हैं और भारतीय गानों पर डांस करते हैं। अब लोगों को समझ में आ गया है कि भारतीय संगीत किस तरह अलग और अनूठा है। वे इसकी प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेना चाहते हैं। 

—पाखी