कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे

घर से प्राय: छोटे-छोटे कार्य करते समय वस्त्रों पर सब्ज़ी, तेल घी, चाय, अचार इत्यादि के दाग-धब्बे लग ही जाते हैं तो बाहर निकलने पर साइकिल, ग्रीस, मशीन, स्याही के दाग लग जाते हैं। इनमें से कितने दाग ऐसे होते हैं, जिन्हें आप आसानी से छुड़ा सकते हैं, परन्तु ठीक इसके विपरीत कुछ इतने हठीले दाग होते हैं, जिनको छुड़ाना आपके बस की बात नहीं होती। ऐसी स्थिति में बड़ी सावधानी से दाग की सफाई करनी पड़ती है।
दाग-धब्बों को छुड़ाने से पहले हमें यह देखना चाहिए कि दाग किस चीज़ का है और किस वस्त्र की प्रकृति एवं उसकी रचना किस प्रकार की है। सबसे पहले दाग छुड़ाने के लिए हल्के प्रतिकर्मक जैसे साबुन, सर्फ का इस्तेमाल करें। अगर दाग न जाए तब तनु घोल का इस्तेमाल करें, फिर रासायनिक प्रतिकर्मक का।
तेल, घी, मक्खन के धब्बे
 ऐसे दाग वाले वस्त्रों में, तेल घी मक्खन वगैरह के दाग लग जाए तो गर्म पानी और सर्फ के घोल से छुड़ाने चाहिए। आसानी से दाग छूट जाते हैं।
तरकारी, हल्दी के दाग
ऐसे दाग वाले वस्त्रों को साधारण साबुन के पानी से धोकर खुली हवा में सूखने के लिए धूप में छोड़ दें। दाग छूट जायेगा। अगर वस्त्र सिल्क या ऊनी हो तो पोटाशियम परमैगनेट और अमोनिया के घोल में डुबोना चाहिए।
चाय, कॉफी, चाकलेट के दाग
जब वस्त्र पर इन सबके दाग लग जाएं तो वस्त्र पर खौलता हुआ पानी डालें। न छूटने पर थोड़ा सा बोरेक्स इसके ऊपर डालें। इससे भी न छूटे तो हाइड्रोजन पैराक्साइड के विरंजकों के तनु घोल डालें। अंत तक दाग न जाए, तब नींबू नमक की भी आजमाइश करें।
आइस्क्रीम के दाग
अगर आइस्क्रीम के दाग वस्त्रों पर लग जाएं तो अमोनिया का घोल डालें। दाग अवश्य छूट जायेंगे।
पान के दाग 
ऐसे दाग वस्त्रों में लगे हो तो उन्हें कच्चे दूध में फूलने के लिए छोड़ दें, दाग छूट जायेंगे।
पेंट तथा वार्निश के दाग
केरोसिन तेल में दाग लगे वस्त्र को डुबो दें। दाग आसानी से छूट जाते हैं।
रक्त के धब्बे 
अगर कपड़ों में रक्त का दाग धब्बा लग जाए तो तुरन्त पानी से धो लें। अगर पुराना हो तो उस पर स्टार्च का पेस्ट फैलाएं और कुछ देर तक सूखने दें। फिर भिगो कर ब्रश कर दें। धब्बे छूट जायेंगे।

(उर्वशी)
—जे.के. शास्त्री