आओ, लक्ष्यों की पूर्ति का प्रण करें


हमारे देश की स्वतंत्रता के 71 वर्ष पूरे होने और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और एक अग्रणी अर्थ-व्यवस्था के तौर पर अपना स्थान बनाने के ऐतिहासिक अवसर पर मैं भारत और विशेषत: पंजाब एवं चण्डीगढ़ के लोगों को हार्दिक बधाई देता हूं। आज हम सभी को अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले शहीदों, देशभक्तों को आदर सहित श्रद्धांजलि भेंट करते हैं जिन्होंने स्वतंत्रता के संघर्ष में अथक योगदान डाला। 
हम अपनी सशस्त्र सेनाओं के उन बहादुर जवानों को भी श्रद्धांजलि भेंट करते हैं जिन्होंने देश की अखंडता और सीमाओं की रक्षा हेतु अपना जीवन कुर्बान किया। यह बहुत ही गौरवमयी बात है कि पंजाब और इसके लोगों ने स्वतंत्रता के संघर्ष में सराहनीय योगदान दिया और अनगिणत बलिदान दिये। हमारे राज्य और क्षेत्र में अमन-शांति वाला वातावरण होना विकास के रास्ते पर चलने के लिए सबसे पहली ज़रूरत है। पंजाब और चण्डीगढ़ के बहादुर और परिश्रमी लोग अपने चरित्र में इन्सानियत और उदारता के गुणों से सम्पन्न हैं और हमेशाअपने महान गुरु साहिबान द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलते हुए सांप्रदायिक सद्भावना और शान्तिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए सदा तत्पर रहते हैं। 
हमारे पास भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के रूप में एक समर्पित और दृढ़ निश्चय वाला नेता है जोकि एक अरब से अधिक लोगों की उम्मीदों और भावनाओं को बखूबी प्रतिबिम्बित करता है। माननीय प्रधानमंत्री ने हम सब भारतीयों को एक ऐसे नये भारत के सृजन की तरफ  कदम उठाने का आह्वान दिया है, जिसमें प्रत्येक का विकास और बढ़ने-फूलने के समान मौके उपलब्ध हों जिससे भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व करने वाला देश बनकर शान से उभर सके। उनके द्वारा उठाए गए विकासोन्मुखी कदमों ने भारत के विकास के सफर में एक नये युग की शुरुआत कर दी है। प्रधानमंत्री जन-धन और जन-मुद्रा योजना ने देश के हर नागरिक को वित्तीय सुरक्षा प्रदान की। भारत की रोज़गार के तौर पर बेहद सफ ल विकास गाथा में मेक-इन-इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी नवीन पहल कदमियों ने क्रांतिकारी भूमिका अदा की है। आज हम कुछ चुनौतियों का सामना कर रहे हैं और हमें नशे, कन्या भ्रूण हत्या और बिगड़ते पर्यावरण में संतुलन जैसी समस्याओं को रोक पाने की तरफ  विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। पंजाब सरकार ने राज्य में से नशों को खत्म करने का प्रण किया है। नशों के ख़िलाफ मुहिम को ठोस रूप में लागू करने के लिए राज्य सरकार ने एक बहुपक्षीय योजना तैयार की है जिससे इस कुरीति को जड़ से उखाड़ फैंका जा सके।
माननीय प्रधानमंत्री की दूर-दृष्टि वाली सोच के मुताबिक चण्डीगढ़ विकासमुखी पेशकदमियों के रास्ते पर तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। चंडीगढ़ की शान इसके कैपिटल कंपलैक्स को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत का दर्जा दिया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन के द्वारा चण्डीगढ़ जोकि पहले ही देश के सबसे विकसित शहरों में से एक है, उच्च स्तर की जीवन-शैली की तरफ  कदम बढ़ा रहा है।  मैं चण्डीगढ़ के लोगों विशेषत: इसके सीनियर नागरिकों, गैर-सरकारी संस्थाओं, सिविल और पुलिस अफ सरों और प्रत्येक श्रेणियों के कर्मचारियों को इस शहर के विकास में बहुमूल्य योगदान डालने के लिए बधाई देता हूं।
आओ, इस अवसर पर हम हमारे महान देश की एकता और अखंडता को बरकरार रखने के लिए मिलकर प्रयास करने की फि र से कसम उठाएं और विभिन्न क्षेत्रों में निर्धारित किये गए अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयत्न करें। एक बार फि र मैं आप सब को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। 
जय हिन्द।