उपभोक्ता आयोग/फोरम के चेयरमैन व सदस्यों के नियुक्ति नियमों को मंजूरी

चंडीगढ़, 16 अगस्त (हरकवलजीत सिंह) : पंजाब मंत्रिमण्डल की आज यहां मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में हुई एक बैठक द्वारा पंजाब विधान सभा का तीन दिवसीय समारोह 24 अगस्त से 28 अगस्त तक बुलाने की तजवीज़ को हरी झण्डी दे दी गई। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार विधानसभा का समारोह 24 अगस्त को दोपहर 2 बजे शुरू होकर श्रद्धांजलियों के बाद उठ जाएगा जबकि 27 अगस्त (सोमवार) सुबह और सायं की डबल बैठक रखी गई है। 28 अगस्त को सुबह की बैठक विधानसभा का समारोह बुलाए जाने के कारण सरकार के लिए अब ज़रूरी होगा कि बजट समारोह से पहले विधानसभा का एक समारोह और रखा जाए, क्योंकि 6 माह में सदन की बैठक होनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सम्भव है कि दिसम्बर में विधानसभा की सर्दी ऋतु का समारोह भी 3-4 दिनों के लिए बुलाया जाए। मंत्रिमण्डल की इस बैठक द्वारा राज्य में कार्य कर रहे राज्य स्तरीय खपतकार फोरम और ज़िला स्तर के कोई 20 खपतकार फोरमों के लिए भारत सरकार द्वारा बनाए गए मॉडल रूलों को प्रवानगी दे दी है जिसका उद्देश्य इन खपतकार फोरमों के प्रधानों व सदस्यों की नियुक्ति, वेतनों, भत्तों और सेवा शर्तों से सम्बन्धित है। भारत सरकार द्वारा यह मॉडल रूल सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों पर बनाए गए हैं। यह खपतकार फोरम ज़िला और राज्य स्तर पर खपतकारों के झगड़े निपटाने के लिए बनाए हुए हैं। मंत्रिमण्डल द्वारा राज्य के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ के मौजूदा राज्यपाल बलरामजी दास टंडन की अचानक मृत्यु पर 2 मिनट का मौन रखा गया और उनको श्रद्धांजलि भेंट की गई। 
मंत्रिमण्डल द्वारा बिछड़ी आत्मा के लिए शांति की अरदास करते परिवार को यह सत्य मानने के लिए शक्ति देने की भी अरदास की गई। दिलचस्प बात यह है कि बैठक दौरान अधिकतर मंत्रियों द्वारा बरगाड़ी घटना संबंधी जस्टिस रणजीत सिंह की रिपोर्ट, जिसको सरकार द्वारा सदन में पेश करने की घोषणा की गई थी कि पहले ही लीक हो जाने का मुद्दा उठाया गया और कहा गया कि पूरी रिपोर्ट सोशल मीडिया पर अपलोड हो चुकी है जोकि सदन की तौहीन भी है, क्योंकि यह रिपोर्ट को पहले सदन में मेज पर रखे जाना ज़रूरी था। 
इन वज़ीरों का कहना था कि यह रिपोर्ट कैसे और कहां लीक हुई जिसकी जांच करवाई जानी चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री को ज़ोर देकर कहा कि वह इस सभी मामले की जांच करवाएं ताकि असल तथ्य समक्ष आ सकें। इन मंत्रियों की मांग की कि अति संगीन दस्तावेज़ों को लीकर करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जानी चाहिए। सूचना के अनुसार बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस पूरे मामले की अपने तौर पर जांच करवाएंगे। आज की बैठक का एक अन्य दिलचस्प पहलू यह था कि यह मंत्रिमण्डल की बैठक भी मुख्यमंत्री निवास पर ही रखी गई।
पंचायत चुनावों का नोटीफिकेशन अब 29 अगस्त को : पंजाब में होने जा रहे पंचायत, पंचायत सम्मतियां और ज़िला परिषद् के चुनावों के लिए आज जारी होने वाला नोटीफिकेशन विधानसभा का समारोह बुलाए जाने के कारण रोक लिया गया। राज्य के पंचायत विधान के एक अधिकारी ने बताया कि अब यह नोटीफिकेशन 29 अगस्त को विधानसभा के समारोह के तुरन्त बाद जारी कर दिया जाएगा, क्योंकि राज्य सरकार पंचायती चुनावों का कार्य 30 सितम्बर या ज्यादा से ज्यादा अक्तूबर कर पहले सप्ताह तक समाप्त करना चाहती है ताकि धान की खरीद का कार्य बिना किसी रुकावट के चल सके और इस कारण धान की खरीद में कोई रुकावट पैदा न हो।