रक्षा-बंधन पर सौंदर्य टिप्स: ऐसे लाएं त्वचा में निखार

रक्षाबंधन भाई-बहन के अटूट प्यार और समर्पण का अद्भुत त्यौहार माना जाता है, जिसमें बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर उनकी सेहत, स्वास्थ्य, लम्बी आयु की कामना करती हैं तथा भाई उन्हें पूरी सुरक्षा का वचन देते हैं। इस पावन त्यौहार में बहनें भारतीय सौंदर्य तथा परिधानों में काफी आकर्षक तथा सम्मोहक दिखाई देती हैं। इस पावन दिन जहां भाई नए अंदाज़ में दिखते हैं, तो बहनें भी स्टाइलिश दिखने में कमी नहीं छोड़ती। इस त्यौहार में चमकती तथा आभामान त्वचा पाने के लिए आपको त्यौहार से एक सप्ताह पहले तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। बरसात के इस गर्म तथा आर्द्रता भरे वातावरण में त्वचा को रंगत तथा ताजगी प्रदान करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्यौहार में आकर्षण का केन्द्र बन सकती हैं। तरबूज का जूस त्वचा की रंगत तथा ताजगी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। तरबूज के जूस से त्वचा के रूखेपन को भी रोका जा सकता है। यह त्वचा में कोमलता तथा प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। तरबूज के जूस को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद ताजे तथा साफ पीनी से धो डालिए।
फ्रूट मास्क :  केला, सेब, पपीता तथा संतरे को मिलाकर इस मिश्रण को आधा घंटा तक चेहरे पर लगाकर चेहरे को ताज़े ठंडे पानी से धो डालिए। यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है, मृतक कोशिकाओं को साफ करता है तथा त्वचा पर काले धब्बे को दूर करता है। खीरे के जूस में दो चम्मच पाऊडर दूध तथा अण्डे का सफेद भाग मिलाकर मिश्रण बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर आधा घंटा तक लगाकर बाद में ताजे तथा साफ पानी से धो डालिए।
तैलीय त्वचा के लिए मास्क : एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालिए। फेस्क मास्क लगाने के बाद दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिगोएं तथा उन्हें आईपैड की तरह उपयोग कीजिए।  काटनवूल पैड से गुलाब जल को निचोड़ कर इसे बंद पलकों पर रखकर लेट जाएं तथा आराम कीजिए।  उपयोग में लाए गए टी-बैग भी सौन्दर्य में चार चांद ला सकते हैं। प्रयोग किए गए टी-बैग को गुनगुने पानी में भिगोकर पानी को निचोड़ लें तथा बाद में इन्हें आई-पैड की तरह उपयोग में लाएं। रक्षाबंधन का त्यौहार दिन में मनाया जाता है। दिन के समय का सौंदर्य हल्का तथा सावधानी से किया जाना चाहिए। यदि आपकी त्वचा साफ है तो फाऊंडेशन से परहेज करें। त्वचा को साफ करने के बाद त्वचा पर माइश्चराईजर सहित सनस्क्रीन का उपयोग करने के बाद पाऊडर लगाएं। बेबी पाऊडर जैसा साफ तथा निर्मल पाऊडर इसमें ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। तैलीय त्वचा के लिए माइश्चराईजर की जगह अस्ट्रीजेंट लोशन का उपयोग करें तथा इसके बाद कम्पैक्ट पाऊडर का उपयोग करें।  चेहरे के नाक, माथे तथा ठोढ़ी जैसे तैलीय भागों की तरफ विशेष ध्यान दीजिए। इस पाऊडर को हल्की गीली स्पांज से चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। इससे पाऊडर लम्बे समय तक टिका रहता है। यदि आप वलशर का प्रयोग करना चाहती हैं तो इसे अच्छी तरह वलैंड कर लें। आंखों की सुंदरता के लिए दिन में आई पैंसिल का उपयोग काफी होगा। आप अपनी आंखों की पलकों को भूरे तथा स्लेटी आई शैडों से भी लाईन कर सकती हैं। इससे काफी सौम्य प्रभाव दिखने में लगेगा। इसके बाद मस्कारा का एक कोट लगाने से आंखों में चमक आ जाएगी। लिपस्टिक के लिए गहरे भूरे रंग के उपयोग से परहेज करें।  आप हल्का गुलाबी, हल्के बैंगनी, हल्के भूरे, कांस्य ता ताबे के रंग की लिपस्टिक का उपयोग कर सकती हैं। लिपस्टिक के रंग बहुत तेज तथा गहरे या चमकीले नहीं होने चाहिए। पहले अपने होंठों को लिपस्टिक से सीमांकित कीजिए तथा उसके बाद उसी रंग की लिपस्टिक होंठों पर लगाइए। 
बालों की सुंदरता : घुंघराले लम्बे तथा उछालदार बालों को त्यौहारों में एक विशेष फैशन देखने में मिलता है। बालों के निचले हिस्से को मुलायम बनाकर इन्हें घुंघराले बनाएं। बालों की परम्परागत चोटी भी इस पावन त्यौहार में चार चांद लगाती है। बालों की चोटी लगभग सभी चेहरों पर आकर्षक लगती है तथा चेहरे पर लम्बी तथा कुछ चेहरों पर छोटी घुमावदार चोटी खूबसूरती को बढ़ाती है। चोटी को रिबन से बांधने से इसका आकर्षण बढ़ जाता है। लम्बे चेहरे के लिए छोटी चोटी रखिए।