यूं बढ़ाएं अपने घर की सुंदरता

मुख्य द्वार की सफाई सबसे पहले अपने घर के प्रवेश द्वार और घर के अगले हिस्से की साफ-सफाई पर ध्यान दें, ड्राइंग रूम के अगले हिस्से में अगर जूते-चप्पल रखने की व्यवस्था है तो रैक से बाहर पड़े जूते-चप्पल को शू-रैक में रखें। अफरा-तफरी में कहीं से भी सफाई की शुरुआत करने की बजाय घर के ड्राइंग रूम को सबसे पहले साफ करें। 
बाथरूम की सफाई : घर में बाथरूम एक ऐसा स्थान होता है जहां पर मेहमान ज़रूरत आते हैं। बाथरूम के कमोड को सबसे पहले साफ करें। हार्पिक या ब्लीचिंग पाउडर को एक कप में घोल कर इसे अंदर डालकर इसे दस मिनट तक छोड़ दें, उसके बाद ब्रश से रगड़ कर इसे साफ करें। एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सा पानी और सिरका डाल कर शीशे और वाश-बेसिन पर डाल कर इन्हें पहले गीले और फिर सूखे कपड़े से रगड़ कर साफ करें, दरवाज़े पर पड़ने वाले पानी के धब्बों को भी ऐसे ही साफ करें, कमोड के टैंक पर जमी मिट्टी को साफ करें।
बेडरूम की सफाई : टेबल पर अगर सामान इधर-उधर बिखरा है, तो उसे उठा कर कैबिनेट में डाल दें, कैबिनेट के ऊपर रखी फालतू चीजें और साइड टेबल की गैर-ज़रूरी चीजों को हटाकर वहां की बेडशीट को बदलें।
डायनिंग टेबल की सफाई : आमतौर पर घर की डायनिंग टेबल पर जूठे बर्तन, अखबार, मैगजीन्स और दूसरा फालतू सामान रखा रहता है। वह डायनिंग टेबल कम सामान की टेबल ज्यादा नज़र आती है। सारी फालतू चीजों को हटा कर इसे साफ करें। डायनिंग टेबल साफ करने के बाद इस पर एक साफ-सुथरा कपड़ा बिछा दें। इसे और सुंदर बनाने के लिए इस पर एक छोटा फ्लावर पॉट रख दें।
किचन की सफाई : किचन की सफाई पर भी पूरा ध्यान दें। सिंक में रखे हुए जूठे बर्तन तुरंत साफ करें। काउंटर टॉप पर रखी चीज़ों को उनके नियत स्थान पर रखें। काउंटर जितना खाली होगा रसोई उतनी ही साफ दिखती है। फ्रिज़ और रसोई के दूसरे उपकरणों को पहले गीले और फिर सूखे कपड़े से साफ करें।
लिविंग रूम : लिविंग रूम में मेहमान भले न आयें, लेकिन उसकी साफ-सफाई भी ज़रूरी है। लिविंग रूम में आने के बाद देखें कि यह कितना बिखरा है। रिमोट और डीवीडी को अपने स्थान पर रखें। टेबल के इर्द-गिर्द रखी हुई मैगजीन्स और न्यूज़-पेपर्स को समेट कर एक जगह पर रखें। कमरे के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक चीज़ों पर जमी धूल-मिट्टी को साफ साफ करें। शीशे की टेबल को गीले कपड़े से साफ करें।