स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है फाइबर का सेवन


फाइबर का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है। फाइबर हमारे शरीर में एक वेक्यूम क्लीनर की तरह काम करता है और हमारे शरीर को साफ रखता है। फाइबर के उत्तम स्रोत हैं फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दालें॒ आदि।
फाइबर दो प्रकार के होते हैं, घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर। घुलनशील फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है जबकि अघुलनशील फाइबर मल निष्कासन प्रक्रिया को आसान और अधिक नियमित बनाता है। रक्त में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करके फाइबर उच्च रक्तचाप को कम करता है। कब्ज में भी फाइबर सेवन लाभप्रद होता है और यह आंतों के कैंसर की संभावना को कम करता है।
फाइबर के उत्तम स्रोतों का सेवन कैलोरी तो नहीं देता पर इससे व्यक्ति पेट भरा हुआ महसूस करता है क्योंकि फाइबर के स्रोतों को अधिक चबाने की जरूरत होती है जिससे लार की मात्रा भी बढ़ती है और व्यक्ति पेट भरा महसूस करता है। अधिक रेशेदार भोजन व्यक्ति की भूख को जल्दी शांत करते हैं जिससे वह अधिक नहीं खाता और इसमें वसा की मात्रा तो न के बराबर होती है इसलिए व्यक्ति का वजन पर नियंत्रण रहता है और हृदय रोगों की संभावना भी कम होती है।
फाइबर का सेवन न करने से व्यक्ति को कोलोन कैंसर, कब्ज, उच्च रक्तचाप, मोटापा, बवासीर और पेट, गुर्दा और आंतों से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं। जहां इसका कम सेवन व्यक्ति को कई रोगों का शिकार बना सकता है वहां इसकी बहुत अधिक मात्रा भी हानिकारक है और डायरिया, पेट फूलना, वृद्ध व्यक्तियों में आंतों के ब्लाकेज आदि का कारण भी बन सकती है। (स्वास्थ्य दर्पण)
-सोनी मल्होत्रा