ऐसे करें टूटे-फूटे नाखूनों की देखभाल

नाखून सुंदर हाथों का आइना हैं। अगर नाखून उबड़-खाबड़ या टूटे-फूटे हैं, तो लम्बे पतले हाथ भी देखने में सुंदर नहीं लगेंगे। नाखून हैल्दी हैं तो हाथों की शोभा और बढ़ जाती है। अगर आपके नाखून टूटे फुटे हैं या भुरभुरा कर टूट जाते हैं तो ध्यान दें अपने नाखूनों की ओर ताकि उन्हें समय रहते बचाया जा सके।
नाखूनों पर तेल लगाएं : अपने नाखूनों पर बादाम का तेल या ऑलिव आयल लगाएं। इससे नाखून मज़बूत और हैल्दी रहेंगे। अगर आपके नाखून पतले हैं तो उन पर नींबू का रस या सिरका रगड़ें, लाभ मिलेगा।
नाखूनों पर कॉस्मेटिक अच्छी क्वालिटी का प्रयोग करें : नाखूनों पर नेल पॉलिश अच्छी क्वालिटी की लगाएं। अगर आप उन पर नेल क्रीम भी लगाती हैं, तो उसकी क्वालिटी पर ध्यान दें। 
घटिया कंपनी के प्रोडक्ट्स प्रयोग करने पर नाखूनों में क्रेक पड़ जाते हैं जो बिना वजह टूटते रहते हैं। नेल पॉलिश रिमूवर भी एसीटोन फ्री लगाएं। एसीटोन वाला नेलपॉलिश रिमूवर नाखूनों की बाहरी सतह को खुश्क बना देता है।
नियमित मालिश करें नाखूनों की : नियमित रूप से नाखूनों की मालिश किसी अच्छी नेल क्रीम से करें। इससे नाखूनों में चमक बनी रहती है और नाखूनों की दीवारें भी गर्म रहती हैं। सप्ताह में कम से कम तीन बार नाखूनों की मालिश करें।
नाखूनों की देखरेख के लिए रूटीन बनाएं
हर 10-15 दिन के भीतर नाखूनों को ट्रिम करें, ताकि नाखून टेढ़े-मेढ़े न बढ़ें। पंद्रह दिन के अंतराल में मैनीक्योर करें या करवाएं। ध्यान रहे किसी अच्छे पार्लर से मैनीक्योर करवाएं।


—सुदर्शन चौधरी