पेट्रोल-डीजल के दाम दसवें दिन नए स्तर पर पहुंचे


नई दिल्ली, 4 सितम्बर (एजेंसी) : डालर के मुकाबले रुपए में रिकार्ड गिरावट और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से देश में पेट्रोल और डीजल के दाम आज लगातार दसवें दिन बढ़ते हुए नए स्तर पर पहुंच गए। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 रुपए के नजदीक और मुंबई में 86 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई।
तेल विपणन क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आयल कार्पोरशन लिमिटेड के अनुसार मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 16 पैसे का और इजाफा हुआ । दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 79.31 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। डीजल 19 पैसे की बढ़त से 71.34 रुपए प्रति लीटर हो गया।
देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई में दोनों ईंधन की कीमत चारों बड़े महानगरों में सर्वाधिक हैं। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 86.72 रुपए और डीजल 75.74 रुपए प्रति लीटर हो गया। चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत क्रमश 82.41 रुपए और 82.22 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं। कोलकाता में डीजल का दाम 75.19 रुपए और चेन्नई में 75.39 रुपए प्रति लीटर है।
वहीं सरकार ने पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिये उत्पाद शुल्क में कटौती की संभावनाओं को खारिज कर दिया। सरकार ने कहा है कि राजस्व वसूली में किसी तरह की कटौती की उसके समक्ष बहुत कम गुंजाइश है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही।