प्रकृति की अचूक दवा है शहद


 शहद में मौजूद अनोखा गुण पानी में मिलकर पानी को अमृत के समान बना देता है। संसार की कोई भी मीठी चीज जहां तय समयानुसार सड़-गल जाती है, वहीं शहद हजारों वर्षों उपरांत भी ज्यों का त्यों विद्यमान रहता है। अपने इन्ही विलक्षण गुणों के कारण यह टॉनिक माना जाता है। शहद हृदय को पुष्ट करके शक्ति भी प्रदान करता है। यही नहीं, सौंदर्य निखार के लिए भी इसका खूब उपयोग किया जाता है। आइये अब जानते हैं शहद के कुछ अद्भुत गुणों के बारे में।
दीर्घायु बनाए
 यदि आप ढलती उम्र को लेकर चिंताग्रस्त रहते हैं तो शहद का रोजाना इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं क्योंकि शहद में दीर्घायु के तत्व होते हैं। शहद के एक बड़े चम्मच में 75 ग्राम कैलोरी शक्ति होती है। इसलिए रात सोने से पूर्व दूध के साथ शहद लेने से लम्बा जीवन पाने में कोई कठिनाई नहीं महसूस होती है। साथ ही अच्छी नींद भी आती है।
गैस भगाए
देखने में आया है कि दूध में शक्कर की जगह शहद लेने से गैस नहीं बनती और पेट के कीड़े निकल जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि जब भी आप शहद को दूध में मिलायें तो शक्कर को बिलकुल भी जगह नहीं दें तो बेहतर होगा। वैसे भी शहद की मिठास के आगे शक्कर की मिठास कोई खास मायने नहीं रखती। फिर भी दोनों का एक साथ इस्तेमाल करने से बचना फायदेमंद होगा।
मोटापा घटाए
 शहद में वसा को कम करने की अद्भुत क्षमता पायी गयी है। नींबू का रस और शहद को बराबर मात्रा में जल में मिलाकर प्रात:कालीन खाली पेट दो महीनों तक निरंतर सेवन करने से मोटापा छूमंतर हो जाता है। अत: मोटे लोगों को इसका प्रयोग अवश्य ही करना चाहिए।
आलस भगाए
 घर-परिवार में यदि किसी को आलस अधिक आता है। तो रोटी, ब्रेड पर शहद लगाकर खिलायें। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें। आलस्य रूपी बीमारी स्वत: ठीक हो जायेगी। यही नहीं, दिनभर चुस्ती फुर्ती भी बनी रहेगी क्योंकि माना जाता है कि शहद का रोजाना सेवन करने वाले कभी निठल्ले नहीं बैठ सकते। सो, उनमें॒ काम को करने की अनोखी शक्ति एवं फुर्तीलापन आ जाता है। परिणामस्वरूप, आलस पास भी नहीं फटकता है।
रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
 यूं तो अक्सर कमजोर बच्चों को कोई न कोई बीमारी अपनी चपेट में लिये रहती है किंतु यदि ऐसे बच्चों को दूध देने से पहले शहद खिलायें तो निस्संदेह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती दिखाई देगी और पहले की तुलना में कम बीमार होते नजर आयेंगे।
नेत्र रोगों में असरदायक
 आज की तारीख में हर एक व्यक्ति अपनी आंखों को लेकर नियमित चिंताग्रस्त रहता है। ऐसे लोगों को जानकर हर्ष होगा कि आंखों के लिए शहद किसी वरदान से कमतर नहीं है। इसलिए शहद का रोजाना प्रयोग करके अमूल्य आंखों की अनेक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है जो आंखों के लिए अत्यंत लाभकारी होगा।
जलन मिटाए
 हमारी रसोई में सदैव गृहणियां किसी न किसी कारण जलती रहती हैं। ऐसी स्थिति घटने पर शहद का लेप जली जगह पर लगायें तो काफी लाभप्रद होगा। इससे फफोले नहीं पड़ेंगे और जलन के उपरांत घाव शीघ्र ही ठीक हो जाता है। (स्वास्थ्य दर्पण)
-अनूप मिश्रा