उत्तरी राज्यों में बनी पैट्रोल-डीज़ल की दरों में समानता लाने पर सहमति



चंडीगढ़, 25 सितम्बर (राम सिंह बराड़) : हरियाणा के वित्त, आबकारी एवं कराधान मंत्री कैप्टन अभिमन्यु की पहल पर उत्तरी राज्यों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने कीपहल तथा एक राष्ट्र एक कर की पद्घति पर चण्डीगढ़ में आयोजित उत्तरी राज्यों के वित्त मंत्रियों व आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों की बैठक में उत्तरी राज्यों में पैट्रोल व डीज़ल की दरों पर एक समानता लाने पर सहमति बनी और इसके लिए सभी राज्यों के अधिकारियों की एक उप-कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया, जिसकी बैठक 15 दिनों में बुलाई जाएगी और यह कमेटी अपनी-अपनी राज्य सरकारों को इसकी सिफारिशें देगी। 
बैठक के उपरांत पत्रकारों को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि आज हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, केन्द्र शासित प्रदेश चण्डीगढ़, उत्तर प्रदेश व दिल्ली के वित्त मंत्री व अधिकारियों ने भाग लिया। दिल्ली की ओर से उप-मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया व पंजाब की ओर से वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने हिस्सा लिया, जबकि अन्य राज्यों की ओर से उच्चाधिकारियों ने बैठक में उपस्थिति दर्ज की।
दिल्ली की सलाह पर सभी उत्तरी राज्यों के लिए एक समान आबकारी नीति लागू की जाएगी ताकि शराब की दरों में सभी उत्तरी राज्यों में एक समानता रहे। इसी प्रकार, पंजाब की ओर से सुझाव दिया गया कि सभी उत्तरी राज्य परिवहन के लिए भी एक ऐसी ही नीति बनाकर सहयोग करें ताकि रजिस्ट्रेशन व परमिट फीस से राजस्व की हानि राज्यों को न हो, क्योंकि पंजाब व हरियाणा के कई ट्रकों व अन्य वाहनों का रजिस्ट्रेशन दूसरे राज्यों से है। आबकारी एवं परिवहन के लिए भी अधिकारियों की कमेटी गठित की गई है, जो एक समान दरें लागू करने पर अपनी-अपनी राज्य सरकारों को रिपोर्ट देंगी। बैठक में चण्डीगढ़ के गृह सचिव अरुण कुमार गुप्ता, हरियाणा की कराधान आयुक्त श्रीमती अशिमा बराड़ के अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के अधिकारी भी उपस्थित थे।