अद्भुत दवा है नींबू


विभिन्न फलों के बीच नींबू प्रजाति के फलों का विशिष्ट स्थान दर्ज होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी एवं खनिज अधिक मात्र में पाए जाते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में इसके रस, छिलके और बीज का औषधि के रूप में काफी बखान किया गया है।
गर्मी के मौसम में तो नींबू रस की डिमांड अधिक बढ़ जाती है जिसके कारण इसका पानी अमृत तुल्य हो जाता है। नींबू के द्वारा शरीर की कौन-कौन सी बीमारियों का निदान ढूंढा जा सकता है, आइए जानते हैं।
मधुमेह में लाभदायक - अक्सर मधुमेह पीड़ित व्यक्तियों को नींबू पानी में निचोड़कर पीने से लाभ मिलता है। इसलिए यदि आप भी इस बीमारी के घेरे में हैं तो नींबू का इस्तेमाल अवश्य कर सकते हैं।
खांसी पर विराम - श्वास रोग एवं खांसी में नींबू में काली मिर्च और नमक भरकर चूसने से लाभ होता है जो खांसी की बीमारी भगाने में कारगर सिद्ध होता है।
कब्ज का खात्मा - ताजे नींबू से निकाले गए रस और शक्कर प्रत्येक 12 ग्राम, स्वच्छ पानी में मिलाकर रात्रि को पीने से कुछ दिनों में ही पुराने से पुराने कब्ज रूपी रोग का खात्मा हो जाता है।
कफ का नाश: नींबू के रस में डाले हुए अदरक के टुकड़े और नमक मिलाकर खाने से कफ का नाश हो जाता हैं। इस प्रकार कफ के रोगियों के लिए नींबू का रस किसी अनमोल औषधि से कमतर नहीं है।
दमा की समाप्ति - घर में यदि किसी को अक्सर दमा की शिकायत बनी रहती है तो ऐसे लोगों को दमा का दौरा पड़ने पर गरम पानी में नींबू निचोड़कर पिलायें, बेहतर साबित होगा।
बुखार में फायदा - हमारे घरों में हमेशा कोई न कोई बुखार से जूझता रहता है। इसीलिए ऐसे समय में नींबू में सेंधा नमक और काली मिर्च भरकर, गरम करके चूसने से बुखार में लाभ मिलता है।
नाक से खून आने पर असरकारक - गाड़ी चलाते वक्त अचानक किसी दुर्घटना घटने पर नाक से खून आने की बुरी स्थिति में दोनों नथुनों में दो-दो बूंद नींबू का रस गिराने से खून का तेजी के साथ गिरना बंद हो जाता है।  (स्वास्थ्य दर्पण)
-अनूप मिश्रा