कुछ घरेलू नुस्खे और परहेज आम बीमारियों से


पेट खराब होने पर:- पेट खराब होने पर विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने से बचें। इनमें अम्लीय मात्रा की प्रचुरता के कारण पेट की एेंठन बढ़ सकती है। पेट खराब होने पर टमाटर और टमैटो सॉस का भी प्रयोग न करें। सादा, हल्का और गर्म भोजन का सेवन लाभप्रद होता है। तले हुए खाद्य पदार्थ न खाएं। भुने खाद्य पदार्थों का सेवन करें। 
गले में दर्द होने पर:-गले का दर्द काफी मुश्किल खड़ी कर देता है, कुछ भी निगलने में दर्द होता है। ऐसे में तरल गर्म पेय गले को आराम पहुंचाते हैं जैसे सब्ज़ियों का सूप, उबला मैश किया आलू, पका केला ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त पुदीने की चाय में शहद मिलाकर लें। शहद चाय में डालकर न उबालें उसे कप में डालकर ऊपर से चाय छानकर डालें। संतरे, अंगूर, गुनगुने पानी में नींबू शहद का सेवन कर सकते हैं। इन फलों में अम्ल की प्रचुर मात्रा होती है जो गले दर्द में आराम दिलाती है। कम मसाले वाली ग्रेवी वाली सब्ज़ी के साथ खिचड़ी, उबले चावल, रोटी का सेवन करें। खाना ताजा गर्म खाएं। 
कफ में जामुन का सेवन लाभप्रद:- अगर खांसी लगी है और कफ भी थोड़ा बहुत निकल रहा है तो गुनगुना पानी कफ को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। इससे कफ पतला हो जाता है। जामुन और विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल का सेवन करें। विटामिन सी और जामुन में कफ से लड़ने के गुण होते हैं। दूध के सेवन से बचें। अगर दूध पीना भी है तो गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी डालकर पिएं। कच्ची हल्दी का सेवन अधिक लाभप्रद होता है।
नट्स का सेवन माइग्रेन में लाभप्रद:- नट्स में मैग्नीशियम की मात्रा होने के कारण यह हमारी रक्त वाहिकाओं को आराम दिलाते हैं। इसलिए बादाम, सीताफल(कद्दू) के बीजों का नियमित सेवन करें। माइग्रेन या सिर दर्द पानी की कमी के कारण भी होता है। पानी का सेवन काफी करें।
दस्त होने पर पानी का अधिक सेवन लाभप्रद:-जब दस्त होते हैं तो शरीर में कई साल्ट्स, मिनरल्स और पानी की कमी हो जाती है। इसकी पूर्ति के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा थोड़ा नमक,चीनी मिला पानी का घोल पीते रहें। दस्त होने पर प्याज,सेम,गोभी का सेवन न करें। पतली खिचड़ी, दही, नमकीन दलिया आदि का सेवन करें। खाना सादा, ताजा और गर्म खाएं। इन छोटे छोटे रहने-खाने के तरीकों में बदलाव लाकर अपनी कुछ समस्याओं को नियंत्रित कर सकते हैं। (स्वास्थ्य दर्पण) 
- नीतू गुप्ता