करवा चौथ पर यूं निखारें अपनी सुंदरता

त्यौहारों पर सजने-संवरने की ख्वाहिश तो हर महिला की  होती है, लेकिन जब मौका करवा चौथ का हो तो आपका रूप कुछ ऐसा दमकना चाहिए कि आपका हुस्न हर चीज पर भारी पड़े। करवा चौथ की हसीन शाम पर आप कुछ विशेष ब्यूटी ट्रैंड्स अपनाकर कम समय में ही ऐसी संज-संवर सकती हैं कि आपके रूप की रोशनी में यह विशेष त्यौहार आपके और आपके पति के लिए एक यादगार मौका बन सकता है।
* फ्रैश फेस के लिए चेहरे पर नेचुरल फाउंडेशन लगाएं। नेचुरल फाउंडेशन में मौजूद ट्रांस्लूसेंट पाउडर चेहरे की मासूमियत को तो बरकरार रखता ही है, त्वचा के वास्तविक रंग को भी बनाए रखता है, जिससे त्वचा के वास्तविक रंग और चेहरे पर लगाए गए बेस में कोई फर्क नज़र नहीं आता।
* फाउंडेशन के बाद जब लिपस्टिक व ब्लश ऑन का इस्तेमाल करें तो इनके शेड और अपने चेहरे की रंगत का ध्यान रखें। अगर आपका रंग सांवला है तो आप पर नारंगी रंग की लिपस्टिक व ब्लश ऑन अच्छे लगेंगे, लेकिन त्वचा का रंग काला है तो रैड या ब्राउन शेड का ही प्रयोग करें। गोरी रंगत वाली महिलाएं गुलाबी रंग की लिपस्टिक व ब्लश ऑन इस्तेमाल करें तो ये उन पर खूब फबेेंगी। यह भी ध्यान रखें कि लिपस्टिक व ब्लश ऑन का शेड फाउंडेशन के बेस से अलग होना चाहिए। अगर आप पिंक शेड की लिपस्टिक लगा रही हैं तो लिपस्टिक लगाने के बाद उसे ग्लोस से हाईलाइट कर लें। होंठों पर कॉपर गोल्ड लिपस्टिक के इस्तेमाल से तो आप अपने नाजुक, मुलायम होंठों से कयामत ढाती नज़र आएंगी।
* बल खाते केशों को जिग-जैग स्टाइल में बनाकर जैल की मदद से जूड़ा बना लें। केशों को और आकर्षक लुक देने के लिए ग्लोबल हेयर कलरिंग या बालों पर हाईलाइटिंग भी करा सकती हैं। इसके अलावा इन्हें ग्लिटर या एक्सेसरीज़ से भी सज़ा सकती हैं।
* आंखों को नया और स्मोकी लुक देने के लिए आंखों के ऊपर वाले हिस्से पर रैड, ग्रीन व ब्ल्यू कलर की आई शैडो एक साथ मिलाकर लगाएं। चाहें तो इस पर ग्लिटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, जिससे आंखें चमकदार नज़र आएं। कॉपर, गोल्ड या ब्रांड जैसे मैटेलिक शेड्स  का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, जो आपको बिल्कुल नया किन्तु आकर्षक लुक देंगे।
* नेल्स पर सिल्वर या मोव शेड की नेल पॉलिश लगाकर नाखूनों की खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकती हैं। इसके अलावा ‘नेल स्कल्पटिंग’ के जरिये नाखूनों को खूबसूरत एवं ‘अल्ट्रा मॉडर्न’ भी बना सकती हैं। अपने टूटे व छोटे नाखूनों को सही शेप देने व सुंदर एवं आकर्षक बनाने के लिए ‘फ्रैंच मैनीक्योर’ भी करा सकती हैं।

—योगेश कुमार गोयल