ऐसे करें फेदर ज्वैलरी की देखभाल

ज्यूलरी बेहद कोमल होती है और इन्हें हल्के हाथों से साफ करने की ज़रूरत होती है। इन्हें भारी गहनों के साथ रखने की बजाय अलग ही रखें, जिससे ये सुरक्षित रहेंगे।
* सभी प्रकार की फेदर ज्यूलरी साफ नहीं की जा सकती और जो साफ की जा सकती है वे सीधे नल के नीचे नहीं रखी जा सकती, इसलिए अगर उन्हें साफ करना चाहती हैं तो बाथरूम की दीवार पर टांग दें और जब आप शॉवर लें तो उन पर भी नमी और पानी के हल्के छीटें पड़ने दें, जिससे ये साफ हो जायेंगे।
* फेदर ज्यूलरी को अक्सर साफ नहीं करें। घर लौटने पर ये ज़रूर देख लें कि यह सही स्थिति में है या नहीं और अगर आप उन्हें सही से साफ करना चाहती हैं तो उसे महीने में एक बार साफ करें, क्योंकि आए दिन साफ करने से केमिकल और पानी पड़ने के चलते इनके खराब होने की सम्भावना बढ़ जाती है।
* फेदर ज्यूलरी बहुत ही मुलायम और कोमल होती है और यह भारी धातुओं से बने इसी प्रकार के अन्य आभूषणों के साथ नहीं रखे जा सकते, इसलिए इसे अलग रखें और ऐसी जगह रखें जहां इसके गंदे होने या नमी के प्रभाव में आने की सम्भावना नहीं हो। इन्हें कहीं सुरक्षित जगह लटकाकर रखना अच्छा होगा क्योंकि ड्रॉर में रखने से इनके मुड़ जाने या रंग-रूप खराब हो जाने की सम्भावना रहती है।
* अगर फेदर गीले हो जाते हैं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। ब्लो ड्रायर को कम स्पीड पर सेट करें और फेदर को सुखा लें, अगर आपके पास ब्लो ड्रायर नहीं हो तो इसे कपड़े से साफ करने या सुखाने की कोशिश नहीं करें, क्योंकि ऐसा करने से ये और खराब हो सकते हैं, इसे अपने आप ही सूखने दें।