रसोईघर की कुछ उपयोगी बातें

* ग्रेवी को गाढ़ा रखने के लिए जब भी रसेदार सब्ज़ी बनायें, उसे स्लो फ्लेम पर पकायें और जब आपको लगे ग्रेवी तैयार है, गैस बंद कर दें।
* रोटी को नरम बनाने के लिए आटा गूंथते समय थोड़ा सा तेल या घी डालें और पानी थोड़ा-थोड़ा डालकर आटा न अधिक सख्त गूंथे, न नरम।
* क्रिस्प और क्रेंची पूड़ी और पकौड़े बनाते समय बेसन को अच्छी तरह मिक्स करें। हाथ या सर्विस स्पून से उसमें एक बड़ा चम्मच चावल का आटा डालें। (100 ग्राम बेसन में 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा)। क्रिस्प पूड़ी के लिए खूब नरम तेल में पूरी बेल कर डालें। ध्यान रखें पूरी का आटा गूंथते समय उसमें घी या तेल, थोड़ा नमक, अजवायन और थोड़ी चीनी डालें। आटा बहुत नरम न गूंथें।
* अगर ग्रेवी वाली सब्ज़ी में नमक अधिक डल जाये तो डरें नहीं। कभी-कभी गलती से ऐसा हो सकता है। ऐसे में एक उबला मैश्ड आलू डाल दें। नॉनवेज डिश है तो उसमें उबलता अंडा काट कर डाल दें। कुछ मात्रा नमक की वो एब्जार्ब कर लेगा।
* ग्रेवी गाढ़ी करने के लिए सूखा पिसा धनिया पाउडर या चार मगज पेस्ट या काजू पेस्ट भुने मसाले में डाल सकते हैं। नारियल पाउडर भी प्रयोग में ला सकते हैं। अगर घर में इनमें से कुछ उपलब्ध नहीं है तो दही का पानी निकाल कर (दही साफ कपड़े में बांधकर लटका दें)। प्रयोग में ला सकते हैं।
* चिकन को बिना मेरिनेट किए भी आप चिकन साफ्ट बना सकते हैं। यदि आपके पास मेरीनेट करने का समय नहीं है तो ऐसे में ग्रेवी वाला या गीला चिकन बना सकते हैं। यदि आप चिकन रोस्ट करना चाहते हैं, तब आपको मेरिनेट करना ही पड़ेगा।
* शिमला मिर्च, पालक और मटर पकाते समय उनके हर रंग को बरकरार रखने के लिए जब भी सब्ज़ी बर्तन में पकाने के लिए डालें, पहले पानी डालकर उबाल लें, फिर पालक, मटर डालें। इन सब्ज़ियों को पकाते समय उन्हें ढके नहीं। खुले बर्तन में पकायें।
* कुछ भी बनायें, गैस की लौ को कम रखें। खाना ज्यादा स्वादिष्ट पकता है।
* चावलों की सफेदी हेतु चावल पकाते समय नींबू के जूस की 
बूंदें डालें।
* सफेद चने को काला रंग देने के लिए चने उबालने के पश्चात् पानी निकाल कर अलग रख लें। चने के दानों पर थोड़ा सा आंवला पाउडर छिड़कें। आधे से एक छोटे चम्मच तक का प्रयोग कर सकते हैं। (उर्वशी)                

                  —सारिका