सही खान-पान देता है अच्छा स्वास्थ्य


किशोरावस्था में जब लड़के-लड़कियों में तेज रफ्तार से शारीरिक परिवर्तन होते हैं, ऐसे समय में उन्हें अपने खानपान का अधिक ध्यान रखना चाहिए। कई किशोर-किशोरियां डाइटिंग के चलते अपने पंसदीदा भोजन को छूने से भी परहेज करते हैं, परन्तु चिकित्सकों के अनुसार इस तरह उनके शरीर पर बुरा असर पड़ता है अतएव उन्हें सही ढंग से व स्वास्थ्य नियमों का पालन करते हुए अपने पसंद का भोजन अवश्य ग्रहण करना चाहिए।
सर्वप्रथम आप चिकनाईयुक्त पदार्थों का सेवन बंद कर दें, क्योंकि चिकनाई के रूप में जो वसा आपके शरीर में प्रवेश करती है, वह आपकी चर्बी में वृद्धि करती है।
ध्यान रहे कि जब भूख लगे, तभी कुछ खाएं। खाने से पूर्व देख लें कि कहीं वैसे ही खाने को देखकर तो मन नहीं ललचा रहा यानी वाकई भूख लगी भी है या नहीं। जब भूख लगे तो सलाद, फल, अंकुरित, अनाज, फलों का रस, दही इत्यादि हल्के भोजन का सेवन करें। 
वज़न घटाने के चक्कर में चपाती से बिल्कुल ही परहेज न करें। इसके साथ ही जो हल्का-फुल्का आपको पसंद हो, वही खाएं। गरिष्ठ व तले-भुने भोजन के सेवन से बचें। इन पदार्थों का सेवन न ही करें तो बेहतर है।
व्यायाम का योगदान
साइकिल चलाना, नृत्य करना, जॉगिंग करना आदि सभी कार्य व्यायाम में शामिल हैं। यदि आप व्यायाम के लिए अपनी दिनचर्या में से अलग समय नहीं निकाल सकते तो दैनिक कार्यों में ऐसी गतिविधियां कर सकते हैं, जिससे आपका व्यायाम भी हो जाए मसलन—आप रोज़ाना किसी भी काम के लिए स्कूटर या कार पर ही आते-जाते हैं तो थोड़ी दूरी के लिए अपनी सवारी को नज़रअंदाज़ कर पैदल चलें।
अपने खानपान को सही रखें व व्यायाम करें और तनाव से सदैव दूर रहें। इस तरह आप पा सकते हैं चुस्त-दुरुस्त व आकर्षक शरीर। (स्वास्थ्य दर्पण)
—भाषणा बांसल