बड़े काम की है लौंग


आजकल अधिकांश दवाइयों के निर्माण हेतु लौंग की आवश्यकता पड़ती है। शायद यही एकमात्र वजह है कि आयुर्वेद में भी इस छोटी सी लौंग का काफी अधिक बखान देखने व पढ़ने को मिलता है। इसका उपयोग कर हम शरीर की तमाम बीमारियों का नाश कर सकते हैं :—
मसूड़ों को 
मजबूत बनाए
अक्सर देखने में आता है कि लोग अपने मसूड़ों की समस्या को लेकर बेहद चिंतित रहते हैं। यदि आप भी मसूड़ों को लेकर परेशान हैं तो लौंग द्वारा निर्मित दंत मंजन का उपयोग करके समाधान ढूंढ सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने पर जहां व्यक्ति के दांत बहुत ज्यादा चमकने लगते हैं वहीं दूसरी ओर यह मसूड़ों को विशेष शक्ति प्रदान करने में भी अपनी एक खास भूमिका 
दर्ज कराता है। 
इस प्रकार लौंग का मंजन एक पंथ दो काज की कहावत को चरितार्थ करता हुआ लोगों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद साबित हो रहा है।
सिर दर्द भगाए
प्राय: लौंग सेबने लवंगादि चूर्ण को नियमित खाने से व्यक्ति का सिर दर्द पल भर में ही छूमंतर हो जाता है और पुरानी खांसी से भी निजात मिल जाती है।
रक्त का शुद्धिकरण करें
चिक्तिसकों की राय मेंहमारे घरों में मौजूद लौंग से शरीर में तेज़ी से दौड़ने वाले रक्त को भी शुद्ध किया जा सकता है, जबकि यह मस्तिष्क को मजबूत करने में भी काफी सक्षम होता है।
उल्टी से राहत दिलाए
यदि किसी व्यक्ति को दिन भर में अधिक प्यास लगती है या फिर हर वक्त उल्टी आने की शिकायत रहती है तो ऐसी स्थिति में लौंग का उबला हुआ पानी पिलाएं। यकीनन, लाभप्रद होगा।
फोड़े-फुंसी से मुक्ति
यूं तो व्यक्ति के चेहरे पर फोड़े-फुंसी सदैव दस्तक देते ही रहते हैं, लेकिन यदि आप लौंग को सिल पर घिसकर अपनी त्वचा पर लगायेंगे तो नि:संदेह फोड़े-फुंसी से निजात पाएंगे और चेहरा बिना दाग-धब्बों के सुंदर दिखलाई देने लगेगा।
डाक्टरों की भी यही नेक सलाह है कि हमारे द्वारा रोज़ाना एक लौंग का उपयोग अवश्य किया जाना चाहिए। उपयोग अवश्य किया जाना चाहिए। नि:संदेह इससे भविष्य में काफी लाभ मिलेगा। (स्वास्थ्य दर्पण)
—अनूप मिश्रा