सर्दियों में त्वचा मांगती है उचित देखभाल

सर्दियों में त्वचा रूखी-सूखी और कटी-फटी जल्दी हो जाती है, क्योंकि इस मौसम में नमी कम होती है। नमी की कमी के कारण त्वचा जल्दी फटने लगती है और उस पर पपड़ी आ जाती है। यदि आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो सर्दियों में विशेष ध्यान दें अपनी त्वचा की ओर—
* रात्रि में सोने से पहले अपने हाथों, बाजू, पैरों और गर्दन की त्वचा पर बॉडी क्रीम लगाना न भूलें। इससे त्वचा रूखी नहीं पड़ेगी।
* सर्दी में बाहर निकलते समय बालों को एक स्कार्फ से ढक कर या टोपी पहन कर निकलें। ऐसा करने से ठंडी खुश्क हवा से बालों का बचाव होगा और गर्दन भी बची रहेगी।
* चेहरे को गर्म पानी से न धोयें। प्रयत्न करें कि ताज़े पानी से चेहरे धोकर अच्छी तरह सुखा लें। गर्म पानी त्वचा को और खुश्क बना देता है, इसलिए तेज़ गर्म पानी के प्रयोग से बचें। हल्का गुनगुना पानी ही प्रयोग में लाएं।
* त्वचा की नर्मी बनाए रखने के लिए क्रीमयुक्त क्लींजर का प्रयोग करें।
* सर्दी में धूप में बैठें परन्तु ध्यान दें कि धूप सीधी चेहरे पर न पड़े। धूप की तरफ पीठ करके बैठें।
* सर्दी के मौसम में स्वयं को आलसी न बनायें। सैर करें और हल्के-फुल्के व्यायाम करें ताकि रक्त का संचार बढ़ता रहे। चेहरे और त्वचा पर निखार बना रहे।
* स्नान प्रतिदिन करें। शरीर की स्वच्छता हर मौसम में ज़रूरी है। ध्यान रखें कि अधिक गर्म पानी से स्नान न करें। गुनगुना पानी शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है।
* आंखों के चारों ओर बादामयुक्त क्रीम का इस्तेमाल करें क्योंकि आंखों के आसपास की त्वचा नाजुक होती है।
* होंठों की त्वचा खुश्क होने पर पपड़ी जम जाती है। उसे खींच कर अलग न करें। होंठों पर मलाई लगायें या किसी अच्छे लिप बाम का 
प्रयोग करें।
* अपने भोजन पर विशेष ध्यान दें। भोजन में प्रोटीन, वसा, विटामिन्स आदि सही मात्रा में लेते रहें। सर्दियों में गाजर का जूस और संतरे का जूस लेते रहें। ध्यान दें कि जूस दिन में ही पिएं।
* चेहरे की मसाज के बाद चेहरे को गीली रूई से साफ करें और मसाज से पहले चेहरे की डीप क्लींजिंग करें।
* हाथों और पैरों की त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए पन्द्रह दिन में एक बार मेनिक्योर और पैडिक्योर करवायें। हाथों पर हैंड क्रीम और पैरों पर फुटक्रीम लगा कर हल्की मालिश करते रहें।

—नीतू गुप्ता