हाईकोर्ट में सुनवाई के उपरांत पंजाब में फिर से वाहनों पर लगेंगी ‘हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेटें’


अमृतसर, 20 नवम्बर (अमन मैनी) : करीब चार माह पहले राज्य में पंजाब और हारियाणा हाईकोर्ट के फैसले के उपरांत वाहनों पर एक निजी कंपनी द्वारा हाई सिक्योरटी नंबर प्लेटें लगाने के जो कार्य बंद करवा दिया गया था, वह सुनवाई मुकम्मल होने उपरांत एक बार फिर से राज्य में वाहनों पर हाई सिक्योरटी नंबर प्लेटें लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। वाहनों पर यह नंबर प्लेटों का कार्य ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा निजी कंपनी के साथ  मिलकर नये साल से शुरू होने से पहले ही कर लिया जाएगा। इस संबंधी अधिक जानकारी देते हुए रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी (आर.टी.ए) के सचिव रजनीश अरोड़ा ने बताया कि कई वर्ष पहले वाहनों को चोरी ओर वारदातों को अंजाम देने से बचाने के लिए वाहनों पर हाई सिक्योरटी प्लेटें लगाने का कार्य शुरू किया गया था और इस कार्य का ठेका अक्रास इमपैक्स प्राइवेट लि. कंपनी को दिया गया था। लेकिन करीब चार वर्ष पहले उक्त कंपनी के खिलाफ पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में पाई गई एक पटीशन पर सुववाई करते अदालत ने वाहनों पर यह नंबर प्लेटें लगाने का कार्य बंद करवा दिया था।
हाई सिक्योरटी नंबर प्लेटों के फायदे : आर.टे.ए. सचिव रजनीश अरोड़ा ने बताया इन नंबर प्लेटों की खासियत यह है कि यह नंबर प्लेटें वाहनों से बदली नही जा सकती और यह वाहनों के साथ पक्के तौर पर जुड़ी रहती हैं। इसके अलावा इन प्लेटों वाले वाहन जो भी टोल प्लाजा या बैरियर से गुजरेंगी वहां स्कैनर इनको स्कैन कर सारा रिकार्ड रखेगा।
क्या होगी वाहनों की फीस : आर.टी.ए. रजनीश अरोड़ा ने बताया कि कंपनी द्वारा नये वर्ष से पहले कार्य शुरू करवा दिया जाएगा जिसके तहत 2 पहिया वाहनों के लिए 123 रूपये, 3 पहिया वाहनों के लिए 167 रूपये, 4 पहिया वाहनों के लिए 359 रूपये और भारी वाहनों की नंबर प्लेटों के लिए 383 रूपये सरकारी फीस वसूली जाएगी।