स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं  मोमोज 


सर्दियों के दिनों में मैदा और सब्जियों की स्टफिंग से तैयार मोमोज के शौकीन लोगों का स्वाद तब और परवान चढ़ता है जब उसे लाल चटनी के साथ खाया जाता है। दरअसल क्या बच्चे, बड़े और महिलाएं सभी के अक्सर मोमोज का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है और वे इसे पाते ही बड़े चाव से खाने लगते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि यह मोमोज हमारी सेहत पर काफी भारी पड़ सकते हैं। इसको खाने से शरीर को एक नहीं बल्कि कई गंभीर नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं। यूं तो दिल्ली में ठेलों पर जगह -जगह मिलने वाला मोमोज काफी पॉपुलर स्ट्रीट फूड है लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में मोमोज के बारे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिसर्च में चौंका देने वाली एक बात यह सार्वजनिक हुई है कि स्ट्रीट फूड में मोमोज सबसे ज्यादा नुकसानदेह होते हैं और साथ ही दूसरे फूड्स के मुकाबले कहीं ज्यादा अनहाईजीनिक होते हैं। क्योंकि इन्हें बनाने के लिए कई तरह के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। 
आप जो घर में मोमोज बनाते हैं वे भी बाज़ार वालों की तुलना में पीले या फिर आफ व्हाइट रंग के दिखते हैं।वह भी ऐसा इसलिए होता है कि मैदा में फाइबर नहीं होता। सफेद और चमकदार बनाने के लिए इसे बेंजोइल परआक्साइड से ब्लीच किया जाता है जो हमारे बेशकीमती शरीर हेतु बहुत ही नुकसानदेह साबित होता है।
मोमोज खाने से सेहत को होने वाली गंभीर बीमारियां:-
हड्डियां कमजोर बनाएं:- रोजाना चटपटे स्ट्रीट फूड मोमोज खाने से शरीर की हड्डियां धीरे- धीरे कमजोर होती हैं क्योंकि मोमोज को जब भाप दी जाती है तो उससे मैदे का सारा प्रोटीन निकल जाता है और यह एसिडिक बन जाता है। परिणामस्वरूप ,हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। अत: मोमोज खाने के शौकीन अब सावधान हो जाएं !
शुगर बढ़ाएं:- इस बारे में आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि अधिक मोमोज खाने से डायबिटीज होने का खतरा अधिक मंडराने लगता है क्योंकि मैदा में ग्लाइसीमिक इंडेक्स हाई होता है, जोकि अक्सर शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ा देता है।
निर्बल करे शरीर:- जो लोग रोजमर्रा मोमोज या मैदे निर्मित चीज़ें खाने के आदी हो जाते हैं उनकी इम्यूनिटी पावर धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है। फलस्वरूप , वे हमेशा बीमार रहने लगते हैं और खुद को सदैव निर्बल और थका हुआ महसूस करते हैं।
कब्ज़ व गैस बढ़ाएं:- डाक्टरों के अनुसार, मैदे में फाइबर न होने के कारण इसे अधिकाधिक खाने से कब्ज़ हो जाता है। साथ ही सिर दर्द और गैस जैसी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इसकी चटनी इतनी ज्यादा तीखी होती है कि इससे पाइल्स यानी बवासीर की बीमारी॒ हो सकती है। इस तरह ॒स्ट्रीट फूड में मोमोज व्यक्ति को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाले होते हैं।
दिल करें बीमार:- अगर आप बहुत ज्यादा मोमोज या मैदा से बनी डिशेज खाने के शौकीन हैं तो अब जरा इस शौक पर विराम लगाते हुए संभल जाइए। जी हां,यह आपको दिल से संबंधित बीमारियां होने की सौगात देती है क्योंकि इस तरह के फूड को खाने से खून में ग्लूकोज जमने लगता है और आपका दिल खतरे में पड़ सकता है।इसलिए अब आप अगली बार किसी ठेले वाले से मोमोज खाने की गलती न करें।  इतना ही नहीं, तले हुए स्ट्रीट फूड खाने से भी आपको पेट में ऐंठन, टाइफाइड, उल्टी, दस्त, एसिडिटी, डिसेंट्री जैसी अनेकों बीमारियां हो सकती हैं  (स्वास्थ्य दर्पण)