साक्षात्कार में कैसे हों कामयाब ?

साक्षात्कार कक्ष में आत्मविश्वास पूर्वक प्रवेश करें तथा किसी भी प्रकार की हीन भावना या झिझक स्वयं में महसूस न होने दें। प्रत्येक प्रकार के प्रश्नों के उत्तर के लिए स्वयं को तैयार रखें।
प्रश्नकर्ता को सामने देखकर उत्तर दें
यदि कोई प्रश्नकर्ता आपसे कोई प्रश्न करता है तो बिल्कुल सीधे उसकी आंखों में देखकर प्रश्न का जवाब दें। अपनी गर्दन को नीचे की ओर न करें तथा इधर-उधर न देखें, सीधे व नियंत्रित होकर बैठें।
हाथों पर नियंत्रण रखें
साक्षात्कार के समय अपनी बात रखने के लिए हाथों का अधिक प्रयोग न करें। भिन्न मुद्राओं का प्रयोग अत्यंत आवश्यक होने पर ही करें। अपने आपको इधर-उधर हिलायें-डुलायें नहीं, न ही कंधों को उचकायें।
स्वयं को नर्वस न होने दें
कई बार ऐसा होता है साक्षात्कारकर्ता उम्मीदवार को उलझाने की काफी कोशिश करते हैं। इससे अपना धैर्य न खोयें। हर प्रश्न का उत्तर आत्मविश्वास के साथ दें और विषय को झटकें नहीं। इससे साक्षात्कारकर्ता को आपकी दिमागी योग्यता का 
पता चलेगा।
अपने विवेक व योग्यताओं का प्रदर्शन करें
अपनी योग्यताओं के बारे में गरिमामय व मर्यादित ढंग से समझायें। उन्हें यह विश्वास दिलाने की पूरी कोशिश करें कि आप उनके संस्थान/संगठन के लिए एक योग्य व कुशल व्यक्ति है। इस प्रकार आप नि:संदेह ही साक्षात्कार में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। (उर्वशी)

—दीपक शर्मा