ज़िन्दगी चाहिए तो सही रखें अपनी किडनी


आज के आधुनिक दौर में जैसे-जैसे उन्नति होती जा रही है वैसे-वैसे किडनी रोग से पीड़ित लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है लेकिन यदि हम छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखें तो किडनी की बीमारी से बच सकते हैं। ॒डाक्टर्स के अनुसार किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा होती है जो रातोंरात खराब नहीं होती बल्कि सालों की गलत आदतें, बिगड़ी लाइफस्टाइल की वजह से खराब होती है। इसलिए हमेशा अपनी गलत आदतों को कंट्रोल में रखें। 
खराब होने के कारण
कम पानी पीने से
कहते हैं कि यदि आप कम पानी पिएंगे तो किडनी को ब्लड साफ करने के लिए जो लिक्विड चाहिए, वह पर्याप्त मात्र में नहीं मिल पाता और आपके खून में एकत्रित गंदगी आपके शरीर में ही रह जाती है। फलस्वरूप आपकी किडनी काम करना बंद कर देती है।
ज्यादा देर पेशाब रोकने से
अगर आप रोजाना पेशाब को रोकते हैं तो यह आपकी किडनी के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता हैं क्योंकि इस तरह किडनी में स्टोन बनने की आशंका काफी हद तक बढ़ जाते हैं। अत: जब भी पेशाब आये तो रोकने की कोशिश कतई न करें।
तेज़ नमक खाने से
भोजन में ज्यादा नमक खाने की आदत ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है, साथ ही किडनी पर भी अतिरिक्त बोझ डालती है। सो, दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।
अधिक पेनकिलर लेने से
॒हम सभी अक्सर छोटी-छोटी समस्याओं में पेन किलर और एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने में तनिक भी गुरेज नहीं करते हैं तो अब जरा संभल जाएं।
भरपूर नींद न लेने से 
स्वस्थ शरीर हेतु सदैव सम्पूर्ण और अच्छी नींद का होना बेहद लाज़िमी होता हैं। अगर आप रात में सही से नहीं सोते है तो यकीनन मानिये इस क्रिया में भी बाधा आएगी और आपकी किडनी खराब हो जाएंगी।
अधिक शराब पीने से
जानकार लोगों के अनुसार अधिक मात्रा में और रेगुलर एल्कोहल का सेवन करने से भी आपके लिवर और किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं। 
ज्यादा मीठा खाने से
यह सत्य बात है कि यदि हम खाने में चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह हमारे ब्लड का शुगर लेवल बढ़ा देती है जोकि आगे चलकर हमारे लिवर और किडनी को डैमेज कर देता है। अतएव चीनी का सेवन कम से कम करें।॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒॒ 
ऐसे बचाएं अपनी किडनी 
रोजाना अधिक से अधिक पानी पीने की कोशिश करें। कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।
फल और हरी सब्जियों को अपने भोजन में अधिक मात्रा में शामिल करें।अंगूर खाना बिलकुल भी नहीं भूलें क्योंकि ये किडनी से फालतू यूरिक एसिड बाहर निकाल फेंकते हैं। अपने खाने में नमक की मात्रा को कम करें। सोडियम और प्रोटीन की मात्रा भी घटा दें।
30 वर्ष क़ी आयु के उपरांत वर्ष में कम-से-कम एक बार ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच जरूर कराएं। अंत में,न्यूट्रीशन से भरपूर भोजन करने , रेग्युलर व्यायाम और वजन कंट्रोल करने से भी किडनी रूपी भयंकर बीमारी को खुद से कोसों दूर किया जा सकता है।   (स्वास्थ्य दर्पण)
 -अनूप मिश्रा