क्याें सताता है माइग्रेनमाइग्रेन

सिरदर्द का एक उग्र रूप है जिसमें अधिकतर सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है। आमतौर पर यह दर्द आधे हिस्से या उससे अधिक हिस्से में होता है। यही दर्द गर्दन के पिछले भाग तक जाता है। कई बार दर्द इतना भयानक होता है कि साथ में उलटी वगैरह भी होती है और बर्दाश्त नहीं होता, लाइट अच्छी नहीं लगती। 
माइग्रेन के कारण
ा आनुवंशिक कारण भी हो सकता है।
ा नींद की कमी भी इसका एक कारण है।
ा टाइट कपड़े पहनना भी नुकसान पहुंचाता है।
ा हार्मोन्स में बदलाव।
ा व्यायाम न करना या अपनी क्षमता से अधिक करना।
ा तेज रोशनी में अधिक समय रहना आदि।
विटामिन्स की कमी
बच्चों, किशोरों और वयस्कों में माइग्रेन विटामिन्स की कमी के कारण भी हो सकता है। अगर माइग्रेन की समस्या का समाधान न हो रहा हो तो विटामिन्स की जांच करा लें ताकि डाक्टर के परामर्श अनुसार विटामिन्स का सेवन भोजन में सुधार कर के और ओरल दवाइयां लेकर कमी को दूर किया जा सकें।
दिन में खाना स्किप करने पर
बहुत से लोग लंबे समय तक कुछ नहीं खाते, बस बीच में चाय आदि का सेवन कर लेते हैं और अपनी भूख को शांत कर लेते हैं। कई बार लगातार या अधिकतर ऐसा करने से उन्हें माइग्रेन की समस्या हो जाती है। खाना समय पर खाएं और पौष्टिक आहार लें। खाने में लंबे समय का अंतराल न रखें। भूख को शांत करने के लिए चाय-कॉफी का सहारा न लें। 
तनावग्रस्त रहने पर
माइग्रेन का मुख्य कारण अत्यधिक तनावग्रस्त रहना भी है। जो स्त्री पुरूष ज्यादा तनाव में रहते हैं उन्हें माइग्रेन की समस्या अधिक सताती है। अत्यंत संवेदनशील व्यक्ति थोड़ा सा क्रोध आने पर भी माइग्रेन के शिकार बन जाते हैं। बार-बार मूड में बदलाव भी माइग्रेन होने का लक्षण होता है क्योंकि दिमाग में ऐसे कैमिकल्स बनते हैं जिनसे माइग्रेन होने में मदद मिलती है। ऐसे व्यक्ति क्रोध न करें और तनाव न पालें ताकि माइग्रेन कंट्रोल में रहे। खुश रहें, परिस्थितियों को स्वीकारें।
कैफीन का अधिक सेवन
कैफीन का अधिक सेवन भी माइग्रेन का कारण है। माइग्रेन वाले व्यक्तियों को पुडिंग व कैफन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इसके अतिरिक्त कोका कोला, अल्कोहल, चाय-काफी से दूरी रखना उनके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। 
पानी का कम सेवन
कम पानी का सेवन भी माइग्रेन का एक कारण है। शरीर से विषैले तत्व पूरी तरह नहीं निकल पाते जो कई बीमारियों को जन्म देते हैं। पानी का उचित सेवन थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा -थोड़ा करें।
टाइट कपड़े पहनना
टाइट बेल्ट लगाकर खाना या चुस्त कपड़ों में खाना खाने से पेट पर दबाव पड़ता है जो सिर दर्द माइग्रेन का कारण बनता है। पेट को अधिक देर तक अंदर जबर्दस्ती करने से भी सिर दर्द होता है। कपड़े आरामदायकं पहनें जो पेट को न दबाएं, बेल्ट को खाना खाते समय ढीला कर लें। (स्वास्थ्य दर्पण)
-मेघा