राष्ट्रपति ने प्रदान किए ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार


नई दिल्ली, 22 जनवरी (वार्ता) : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को नवाचार, शैक्षिक, खेल, कला एवं संस्कृति, समाज सेवा और वीरता के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2019 प्रदान किए। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में श्री कोविंद ने वीरता के लिए मध्यप्रदेश के कार्तिक कुमार गोयल और कुमारी आदिरिका गोयल को संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से पुरस्कृत किया।
कनार्टक के निखिल दयानंद जितूरी को भी वीरता के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किया गया है।  इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। नवाचार के क्षेत्र में  तमिलनाडु के ए. सूर्यनारायण सेन, कर्नाटक के मोहम्मद सुहैल चिन्या सलीमपाशा, कर्नाटक के ए यू नचिकेत कुमार, ओडिशा के नैसर्गिक लेंका, दिल्ली के माधव लावाकरे और कर्नाटक की कुमारी अरुणिमा सेन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया गया। 
कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में तमिलनाडु  के राम एम., गुजरात के देव दुष्यंत कुमार, तृप्तराज अतुल पांड्या, आर्यमन  अग्रवाल और विनायक एम. को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला है।  खेल के क्षेत्र में हरियाणा की कुमारी शिवांगी पाठक, आंध्रप्रदेश के प्रियम तातेड़, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के ईसो, महाराष्ट्र की कुमारी  एंजेल विलजय देवकूले और हरियाणा के अनीश को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल  पुरस्कार प्रदान किया गया।
राष्ट्रपति ने बाल कल्याण के क्षेत्र  में हिमाचल प्रदेश के ताशी नामग्याल और आंध्रप्रदेश के डा. श्रीधर रेड्डी  अरुमल्ला को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया है। विजेताओं को  पुरस्कार स्वरूप एक पदक, एक लाख रुपए का नकद ईनाम और 10,000 रुपये  मूल्य का पुस्तक बाउचर और प्रशस्ति पत्र आदि प्रदान  किए गए।